Bread Substitute:सेहत को नुकसान पहुंचाती है ब्रेड, इसकी जगह करें इन 5 सब्जियों और फलों का सेवन

Bread Substitute ब्रेड आपको बेहद नुकसान पहुंचाता है आप अगर इसे खाने के आदि हो चुके हैं तो हम आपको ब्रेड के कुछ स्वादिष्ट विकल्पों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने सैंडविच में ब्रेड की जगह उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:07 PM (IST)
Bread Substitute:सेहत को नुकसान पहुंचाती है ब्रेड, इसकी जगह करें इन 5 सब्जियों और फलों का सेवन
सेहत को नुकसान पहुंचाती है ब्रेड, इसकी जगह करें इन 5 सब्जियां और फलों का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खाने में रोटी के बाद जिस फूड को हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं वो है ब्रेड। सुबह के नाश्ते की शुरूआत ब्रेड बटर और चाय से होती है। या यूं कहें कि हम नाश्ते में रिफाइंड आटे से बनी ब्रेड खाने के आदि हो चुके हैं। बाजार में बिकने वाली ब्रेड रिफाइंड आंटा से तैयार की जाती है जो मैदा, मक्खन और चीनी का एक मिश्रण है। ब्रेड हमारी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा सकती है। ब्रेड के एक स्लाइस में 53 कैलोरी होती है। क्या आपने कभी सोचा है कि लगातार कई दिनों तक जोरदार वर्कआउट करने के बाद भी आपका वजन कम क्यों नहीं होता? इसका जवाब शायद आपका मिड डे ब्राउन ब्रेड सैंडविच हो सकता है।

ब्रेड आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचाती है, आप अगर इसे खाने के आदि हो चुके हैं तो हम आपको ब्रेड के कुछ स्वादिष्ट विकल्पों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने सैंडविच में ब्रेड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रेड की जगह करें आलू का सेवन:

भले ही आलू में कार्ब की मात्रा अधिक होती है, लेकिन ब्रेड की जगह आलू का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प है। अगर आपको ब्रेड खाने की क्रेविंग होती है तो आप उसकी जगह आलू का सेवन करें।

शिमला मिर्च का करें सेवन:

ब्रेड की जगह शिमला मिर्च का करें सेवन। आप सैंडविच खाने के शौकीन हैं तो ब्रेड की जगह शिमला मिर्च का सैंडविच खाएं। आप बेल मिर्च को ग्रिल कर सकते हैं और बीच में पनीर, जैतून और सलाद पत्ता डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर का करें सेवन

टमाटर हमारे खाने का अहम हिस्सा है। हम आमतौर पर अपने सैंडविच के बीच में टमाटर के दो स्लाइस डालते हैं। आप ब्रेड की जगह और दो टमाटर के स्लाइस लगा कर बाकी की फिलिंग को समान बना सकते हैं। इससे न केवल आपको वही स्वाद मिलेगा बल्कि कोई भी आपके बड़े मोटे सैंडविच को बुरी नजर से नहीं देखेगा।

सेब का सलाद खाएं:

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर सेब का इस्तेमाल आप फ्रूट सलाद के रूप में कर सकते हैं। सेब के दो स्लाइस के बीच में मूंगफली का मक्खन और अखरोट डालें और दोपहर के नाश्ते के रूप में इसका सेवन करें।

ब्रेड की जगह करें खीरे का सेवन:

सैंडविच में ब्रेड की जगह आप खीरे का सेवन करें। बिना ब्रेड के वेजी सैंडविच बनाने के लिए खीरा का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आप पनीर, जैतून और टमाटर के साथ मिनी ओपन सैंडविच बना सकते हैं। आप उसमें खीरे की फिलिंग कर सकते हैं। नाश्ता में कम कैलोरी वाला फाइबर से भरपूर सैंडविच आपको हेल्दी रखेगा साथ ही वज़न भी कंट्रोल रहेगा। 

chat bot
आपका साथी