देश में वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत, ये हैं वैक्सीन से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब

कोविड वैक्सीन को हाइलाइट करती हुई डॉक्टर

सरकार ने अभी दो वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट की कोवि शील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज का अप्रूवल दिया है। कोविशील्ड के सभी ट्रायल पूरे हो चुके हैं। यह कोरोना वायरस के प्रति इफेक्टिव मिली है। इसी के बाद डीसीजीआई ने अनुमति दी है।

Publish Date:Wed, 13 Jan 2021 10:36 AM (IST) Author: Priyanka Singh

भारत में कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। इसकी  शुरुआत पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की है। इससे पहले 2 बार देशव्यापी ड्राई रन भी किए जा चुके हैं। टीकाकरण के पहले चरण में तीन करोड़ भारतीयों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद  27 करोड़ वयस्क नागरिकों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल चल रहे हैं जिनमें से कुछ खास सवालों के जवाब जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

1. कौन सी वैक्सीन लगेगी? यह कितनी सुरक्षित है?

सरकार ने अभी दो वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट की कोवि शील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज का अप्रूवल दिया है। कोविशील्ड के सभी ट्रायल पूरे हो चुके हैं। यह कोरोना वायरस के प्रति इफेक्टिव मिली है। इसी के बाद डीसीजीआई ने अनुमति दी है।

2. सबसे पहले किसे लगेगी वैक्सीन?

19 हजार सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के हेल्थ वर्कर्स को। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। इन्हें वैक्सीन लगने के बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग, कोमार्बिडिटी वाले पेशेंट्स को वैक्सीन लगेगी।

3. फ्री वैक्सीनेशन के लिए कहां पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा?

को-विन एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान एक फोटो आईडी प्रूफ की कापी लगेगी, रजिस्ट्रेशन होने के बाद वैक्सीनेशन की जगह, समय का एसएमएस आ जाएगा। अभी सामान्य लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु नहीं हुआ है।

4. वैक्सीन की डोज कैसे लगेगी?

कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन की डोज 0.5 एमएल क्वांटिटी की है। यह इंट्रामस्कुलर वैक्सीन है जोकि पेंसिल सीरिंज के जरिए कंधे के पास लगाई जाएगी।

5. वैक्सीन के कितने डोज लगेंगे?

कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन के दो डोज लगेंगे। दोनों डोज के बीच 28 दिन का गैप रहेगा। डोज लगने के बाद भी कुछ दिन तक कोरोना वायरस के प्रति सभी तरह की सावधानियां बरतनी होगी।

6. दूसरी वैक्सीन की डोज कब लगेगी?

पहला डोज लगने के बाद एक वैक्सीनेशन कार्ड इश्यू किया जाएगा। साथ ही कोविन पोर्टल पर भी फर्स्ट डोज लगते ही अपडेशन होगा, जिसके कुछ ही देर बाद लाभार्थी के मोबाइल पर अगले डोज लगने की डेट का मैसेज आ जाएगा।

7. वैक्सीन लगने के बाद अगर कोई प्रॉब्लम होती है तो उसके क्या इतंजाम हैं?

वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक वैक्सीनेशन सेंटर पर ही ऑब्जर्वेशन के लिए रोका जाएगा। कोई प्रॉब्लम होती है तो कुछ सरकारी अस्पतालों में बेड रिजर्व हैं। 

Pic credit- Freepik

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.