इन 5 घरेलू रेमेडीज का इस्तेमाल करके दूर कर सकते हैं एसिडिटी की प्रॉब्लम

बहुत ज्यादा कैफीन लेने से मसालेदार भोजन करने से एसिडिटी की समस्या होना आम प्रॉब्लम होती है लेकिन इससे परेशानी बहुत ज्यादा देर तक रहती है। तो आज हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानेंगे जो इस समस्या से राहत दिलाने में हैं कारगर।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:10 AM (IST)
इन 5 घरेलू रेमेडीज का इस्तेमाल करके दूर कर सकते हैं एसिडिटी की प्रॉब्लम
एसिडिटी की प्रॉब्लम से बेहद परेशान महिला

अक्सर गलत खान-पान की वजह से हम लोग मुश्किल में पड़ जाते हैं और इस मुश्किल की शुरुआत होती है हमारे। पेट से। ये परेशानियां बढ़ें, तो हमें एसिडिटी जैसी समस्याएं दे सकती हैं। एसिडिटी की प्रॉब्लम किसी को भी हो सकती है। पर कुछ लोग अगर मसालेदार या तला हुआ खा लें तो तुरंत एसिडिटी होने लगती है। असल में अनहेल्दी डाइट के कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके उपाय के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं, जिनके अपने साइड इफैक्ट होते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू रेमेडीज का इस्तेमाल करके इस समस्या से बचा जा सकता है।

1.  अदरक आएगी काम

एसिडिटी के वक्त, जब तुरंत कोई दवा न मिले या वो काम न करे तो थोड़ी सी अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें, क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं। 

2.  ठंडे दूध से मिलेगा बड़ा आराम

कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है। इसलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक गिलास ठंडा दूध पी लें। यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती।

3. ट्राय करें नारियल पानी

नारियल पानी को आप अपने शरीर के लिए शरीर के लिए अमृत मान सकते हैं। यह आपके शरीर के सभी टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। नारियल एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है।

4. सौंफ का साथ बनाएगा बात

मुंह को फ्रेश करने के साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है। आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं। वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने के बाद सौंफ खाएं। इससे आपको एसिडिटी नहीं होगी।

5. खीरे को भी देखें आजमा कर

जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है, बेहतर होगा कि वे अपनी डाइट में खीरे को शामिल करें। इसमें काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है। खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी से राहत मिलती है।   

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी