अच्छी सेहत के लिए इन सब्जियों का छिलके सहित करें इस्तेमाल

छिलके सहित सब्जी खाने का सोच कर भले ही आपको अजीब लगे लेकिन बात अगर हेल्थ की हो तो यहां आपको स्वाद से समझौता कर लेना चाहिए। जी हां कुछ सब्जियों के छिलके उतारे बिना पकाना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Priyanka SinghTue, 03 Aug 2021 07:00 AM (IST)
पीलर से खीरे का छिलका उतारते हुआ शेफ

सब्जियां हमारे भोजन का जरूरी हिस्सा हैं जिनसे हमारी बॉडी के ज्यादातर न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है लेकिन अगर आप इन्हें बहुत सारे तेल, मसाले के साथ पकाते हैं तो इससे सिर्फ उसका स्वाद बढ़ता है न्यूट्रिशन नहीं। एक और गलती जो ज्यादातर घरों में सब्जी बनाने के दौरान होती है वो है छिलका निकालकर सब्जी बनाना। नहीं पता तो जान लीजिए छिलके में बहुत सारा फाइबर होता है जो हमारे पाचन को दुरुस्त रखने का काम करता है। तो कुछ सब्जियों को बिना छिले ही पकाना चाहिए। आइए जानते हैं इनमें कौन-कौन सी सब्जियां शामिल हैं।

आलू

आलू के बिना तो हमारे यहां शायद ही कोई सब्जी बन पाती है। वैसे नो डाउट ये झटपट से बन जाने वाली सब्जी है लेकिन अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और फिट बने रहना चाहते हैं तो बजाय आलू को डाइट से आउट करने के, आप इसे बिना छिले इस्तेमाल करें। ्रआलू के छिलके में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं।

टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल भी ज्यादातर सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। टमाटर में भी हमारे हेल्थ के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन शामिल होते हैं तो अगर आप इसके न्यूट्रिशन को वैसे ही बरकरार रखना चाहते हैं तो इसका छिलका उतारने की गलती न करें।

कद्दू

झटपट से तैयार हो जाने वाली कद्दू की सब्जी भी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है लेकिन कद्दू के भी ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रिशन बॉडी के अंदर पहुंच सकें, इसके लिए काटते वक्त इसका छिलका न उतारें। क्योंकि इसके छिलके में आयरन, विटामिन ए, पोटैशियम अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है। जिसकी हमारी बॉडी को जरूरत होती है।

खीरा

खीरे को छिलना मतलब उसका आधे से ज्यादा न्यूट्रिशन फेंकने के समान होता है। सलाद की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर रायते में, इसका छिलका किसी भी तरह से स्वाद को खराब करने का काम नहीं करता साथ ही जरूरी न्यूट्रिशन की भी पूर्ति कर देता है। 

Pic credit- unsplash

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.