Detoxification के लिए रोजाना सुबह में खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन का अर्थ रक्त को शुद्ध करना है। इस प्रक्रिया से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। प्राचीन समय से इस थेरेपी का यूज किया जाता है। आधुनिक समय में इसका महत्व और बढ़ गया है।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 10:08 AM (IST) Author: Umanath Singh

दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के दौर में सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन करें, संतुलित आहार लें और रोजाना वर्कआउट जरूर करें। हालांकि, कोरोना वायरस के चलते लोगों में जागरूकता बढ़ी है। अगर आप भी सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत डिटॉक्सिफिकेशन से करें। डिटॉक्सिफिकेशन का अर्थ रक्त को शुद्ध करना है। इस प्रक्रिया से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। प्राचीन समय से इस थेरेपी का यूज किया जाता है। आधुनिक समय में इसका महत्व और बढ़ गया है। आजकल लोग जंक फूड्स पर निर्भर रहने लगे हैं, जिन्हें डायजेस्ट होने में लंबा वक्त लगता है। ऐसी स्थिति में कब्ज, बदहजमी, अपच आदि की शिकायत होती है। इसके लिए रोजाना डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करें। इनके सेवन से शरीर में मौजूद डिटॉक्स बाहर निकल जाता है और पाचन तंत्र सहित लंग्स और किडनी सुचारू रूप से काम करने लगते हैं। आइए जानते हैं-

एप्पल विनेगर डिटॉक्स ड्रिंक

- 1 कप गर्म पानी

- 2 चम्मच सेब साइडर सिरका

- 2 चम्मच नींबू का रस

- 1 चम्मच शहद

- 1 चम्मच दालचीनी

:-इन सभी चीजों को गर्म पानी में अच्छी तरह से मिला लें। आपका डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है। रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करें।

हल्दी-अदरक डिटॉक्स चाय

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। लिवर को स्वस्थ रखने में हल्दी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब के लिए जाना जाता है। इसके लिए हल्दी अदरक की चाय को बेहतर डिटॉक्स माना जाता है।

-1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

-1/2 छोटा चम्मच कटा हुआ अदरक

-1/4 चम्मच काली मिर्च

-1 चम्मच शुद्ध शहद

-2 कप पानी

पानी को बर्तन में गर्म करें। जब पानी उबल जाए, तो सामग्री डालकर मिलाएं। पानी की मात्रा एक तिहाई कम हो जाने के बाद इसे उतार लें और चाय की तरह पिएं।

अदरक नींबू डिटॉक्स

- 2 कप पीने का पानी  

-आधा नींबू का रस

-2 से 3 चम्मच सेब का सिरका

- 2-3 चम्मच शुद्ध और प्राकृतिक शहद

- 1 जावा कटा हुआ लहसुन

सभी चीजों को ग्राइंडर में सही तरीके से ग्राइंड कर लें। डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है। इस ड्रिंक का गर्मी के दिनों में अधिक से अधिक सेवन करें। सर्दी के दिनों में हल्दी-अदरक डिटॉक्स चाय का सेवन रोजाना करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.