बेली फैट से निजात पाने के लिए रोजाना इस्तेमाल करें ईवनिंग प्रिमरोज

ईवनिंग प्रिमरोज एक पौधा है जिसका संबंध ओनाग्रेसी (Onagraceae)प्रजाति से है। इसके पत्ते तना और बीज का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में ईवनिंग प्रिमरोज को औषधि माना जाता है। इसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट् मिनरल विटामिन के अलावा फैटी एसिड फेनोलिक एसिड फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:08 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:08 PM (IST)
बेली फैट से निजात पाने के लिए रोजाना इस्तेमाल करें ईवनिंग प्रिमरोज
इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्, मिनरल, विटामिन पाए जाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में खराब दिनचर्या और गलत खानपान के चलते लोग बहुत जल्द मोटापे के शिकार हो जाते हैं। एक आंकड़ें की मानें तो हर चौथा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते हैं। कुछ लोग डायटिंग करते हैं, तो कुछ लोग वर्कआउट पर ध्यान देते हैं। विशेषज्ञ हमेशा बढ़ते वजन से परेशान लोगों को वजन संतुलन पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। इसके लिए जंक फूड्स से परहेज, रोजाना वर्कआउट और पर्याप्त नींद जरूरी है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इंस्टेंट वजन घटाना चाहते हैं, तो ईवनिंग प्रिमरोज तेल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं-

ईवनिंग प्रिमरोज तेल क्या है

ईवनिंग प्रिमरोज एक पौधा है, जिसका संबंध ओनाग्रेसी (Onagraceae)प्रजाति से है। इसके पत्ते, तना और बीज का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में ईवनिंग प्रिमरोज को औषधि माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्, मिनरल, विटामिन के अलावा फैटी एसिड, फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स, पाए जाते हैं।

वजन कंट्रोल करने में मददगार

ईवनिंग प्रिमरोज तेल में लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो फैट को बर्न करने में अहम भूमिका निभाता है। खासकर ईवनिंग प्रिमरोज के बीज से तैयार तेल बेली फैट को कम करने में सहायक सिद्ध होता है। बढ़ते वजन से परेशान लोग अपनी डाइट में ईवनिंग प्रिमरोज तेल को शामिल कर सकते हैं। यह सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी रामबाण दवा है। विशेषज्ञों की मानें तो ईवनिंग प्रिमरोज तेल के इस्तेमाल से कील मुहांसों से निजात मिलता है।

दिल के लिए फायदेमंद

कोरोना काल में सेहतमंद रहना बेहद जरुरी है। इसके लिए खानपान और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देना चाहिए। खासकर ह्रदय से संबंधित बीमारियों में ईवनिंग प्रिमरोज तेल फायदेमंद साबित होता है। साथ ही इससे रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इन सब फायदों के लिए अपनी डाइट में ईवनिंग प्रिमरोज तेल का सेवन जरूर करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी