Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी कर रही हैं प्लान, तो अपनी डाइट में न करें इन चीज़ों को शामिल

Pregnancy Diet एक स्वस्थ जीवन शैली और पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरा आहार एक महिला को अपने प्रजनन स्तर को बढ़ाने और गर्भावस्था की जटिलताओं को कम करने में मदद कर सकता है। तो आइए जानें कि आपको क्या-क्या नहीं खाना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:51 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:51 AM (IST)
Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी कर रही हैं प्लान, तो अपनी डाइट में न करें इन चीज़ों को शामिल
प्रेग्नेंसी कर रही हैं प्लान, तो अपनी डाइट में न करें इन चीज़ों को शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Diet: अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो आपके लिए यह जानना ज़रूर है कि आपका आहार आपकी प्रजनन क्षमता और आपकी गर्भावस्था की यात्रा को प्रभावित कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सही खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें। एक महिला की गर्भावस्था यात्रा उसके गर्भवती होने से पहले ही शुरू हो जाती है। उसे अपने और अपने शरीर को उस नन्हे बच्चे के बढ़ने के लिए तैयार करना होता है।

एक स्वस्थ जीवन शैली और पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरा आहार एक महिला को अपने प्रजनन स्तर को बढ़ाने और गर्भावस्था की जटिलताओं को कम करने में मदद कर सकता है।

प्रग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो न खाएं ये 5 चीज़ें

1. ट्रांस फैट्स

एक्सपर्ट्स सख्ती से ट्रांस फैट्स से दूर रहने का सुझाव देते हैं, जो आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों जैसे पिज़्ज़ा, तला हुआ भोजन, चिप्स, केक और अन्य तरह के फास्ट फूड आइटम्स में पाए जाते हैं। यह फैट्स पुरुष और महिला दोनों की फर्टिलिटी के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं।

2. शुगर और कार्ब्ज़ का सेवन करें कम

गर्भ धारण करने की योजना बनाने से पहले उच्च स्तर की चीनी और कार्ब्स के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि वे शरीर में उच्च रक्त शर्करा के जोखिम को पैदा करते हैं। यह शरीर से सभी प्रमुख पोषक तत्वों को ख़त्म कर देते हैं और इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं, जो प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करते हैं और गर्भवती होने की संभावना को कम करते हैं।

3. नशे की लत वाले ड्रिंक्स का सेवन करें

गर्भवती होने की योजना बनाते समय कई नशीली ड्रिंक्स जैसे चाय, कॉफी और शराब के बार-बार सेवन से बचना चाहिए। यह सभी चीज़ें शरीर में पानी की कमी करती हैं। साथ ही पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता में भी हस्तक्षेप कर सकते हैं।

4. प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज़ उतनी ही ज़रूरी है जितना खाना

खाने के अलावा, आपका वज़न और फिज़ीकल फिटनेस भी प्रजनन क्षमता में अहम रोल अदा करती है। अगर आपका वज़न ज़रूरत से ज़्यादा है, जो ओव्यूलेशन को शुरू करने के लिए वज़न कम करने की कोशिश करें।

इसके अलावा, शरीर को जितना हो सके हाइड्रेट रखें, खूब सारा पानी पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी