Covid-19 and Soar Throat: कोरोना से रिकवर होने के बाद भी गले में खराश है तो इन 5 उपायों से करें उपचार

Covid-19 and Soar Throat कोरोना से रिकवर होने के बाद ज्यादा दवाईयों का सेवन भी नुकसानदायक साबित हो सकता है इसलिए जरूरी है कि आप गले की खराश का इलाज दवाईयों से करने के बजाए देसी नुस्खों से करें।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 01:36 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 01:36 PM (IST)
Covid-19 and Soar Throat: कोरोना से रिकवर होने के बाद भी गले में खराश है तो इन 5 उपायों से करें उपचार
इन बीमारियों को दूर करने के लिए ज्यादा दवाईयों का सेवन भी नुकसानदायक साबित हो सकता है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में सेहत सबसे बड़ा मुद्दा है। सर्दी, जुकाम जैसी छोटी-छोटी बीमारियां जिसे हम लोग अक्सर नज़रअंदाज़ करते थे, आज वो परेशानियों का सबब बनी हुई हैं। कोरोना के लक्षणों में शुमार सर्दी-खांसी और गला खराब होने की समस्या लोगों के लिए सिर दर्द साबित हो रही है। कोरोना से रिकवर होने के बाद भी यह परेशानी मरीज़ों का पीछा नहीं छोड़ रही। इन बीमारियों को दूर करने के लिए ज्यादा दवाईयों का सेवन भी नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप गले की खराश का इलाज दवा की जगह देसी नुस्खों से करें।

आप भी पोस्ट कोविड गले में खराश की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से आपको जल्द आराम मिलेगा।

गले की खराश से परेशान हैं तो हल्दी का दूध पीएं।

गले में खराश है तो हल्दी का दूध पीएं। हल्दी वाला दूध एंटी सेप्टिक होता है, यह दूध सूजन और दर्द को दूर करने का काम करता है इसलिए हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। इससे गले को आराम मिलेगा।

गले में खराश है तो नमक के पानी से गरारे करें:

गले में खराश होने पर नमक के पाने से गरारा करें आपको बेहद फायदा मिलेगा। गरारे करते समय ध्यान दें कि नमक सेंधा नमक ही हो। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो गले की खराश में आराम दिलाने में सहायक होते हैं। गरारे करने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच नमक का डालें फिर इस पानी से गरारे करें। गरारे गले को आराम देंगें।

तुलसी और अदरक का काढ़ा देगा आराम:

गले की खराश में आराम दिलाने के लिए तुलसी और अदरक का काढ़ा बेहद फायदेमंद है। मिक्सी के जार में अदरक का एक टुकड़ा, लौंग, काली मिर्च, और दालचीनी को पीस लें। इसे बर्तन में डालें और फिर तुलसी के कुछ पत्ते डालें। इस मिश्रण को 20 मिनट तक उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करें और हल्का ठंडा होने पर छानकर पिएं इससे गले की खराश और सर्दी से राहत मिलेगी।

काली मिर्च भी है असरदार:

काली मिर्च गले में खराश दूर करने में मदद करती है। इसके लिए बस आप दो गिलास पानी को बर्तन में डालकर उबालें। इसमें काली मिर्च, सौंफ, दालचीनी पाउडर और जीरा डालें। कम से कम 15 से 20 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने दें। अब इसे छानकर पी लें।

सिरका भी दूर करता है गले की खराश।

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका डालकर उससे गरारे करें। ऐसा करने से गले की खराश दूर होगी।  

chat bot
आपका साथी