Diwai 2021 Healthy Snacks: दिवाली पर जंक फूड नहीं बल्कि इन 5 स्नैक्स का करें सेवन

Healthy Snacks for Festive Season जंक फूड की जगह कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप स्नेक्स के रूप में इस्तेमाल कर बॉडी को हेल्दी बना सकते हैं। फेस्टिवल के मौके पर फिट रहने के लिए आप हेल्दी स्नेक्स का सेवन करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:48 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:57 PM (IST)
Diwai 2021 Healthy Snacks: दिवाली पर जंक फूड नहीं बल्कि इन 5 स्नैक्स का करें सेवन
फेस्टिव सीजन में आप बादाम के साथ अन्य ड्राई फ्रूट्स को हेल्दी स्नैक के रूप में खा सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फेस्टिव सीजन में अधिक कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों और मिठाइयों को खाने से वजन बढ़ना स्वाभाविक है। ऐसे में आपको जरूरत है ऐसे फूड की जो खाने में स्वादिष्ट भी हो लेकिन सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाए। सबसे जरूरी बात यह है कि आप जो चीज खा रहे हैं उससे आपका वजन नहीं बढ़ें। फेस्टिवल के मौके पर फिट रहने के लिए आप हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। यहां हम आपको कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट करें स्नैक्स में शामिल:

डेयरी प्रोडक्ट में बहुत ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही यह स्वादिष्ट भी होते है। सही डेयरी प्रोडक्ट में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, इसके अलावा इसमें प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है। डेयरी प्रोडक्ट से दिन भर पेट भरा रहता है। आप चाहे तो बाजार में बने डेयरी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस्टिव सीजन में अधिक मीठे और ऑयली खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बजाय हेल्दी स्नैक का विकल्प चुनें। इससे आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी और सेहत भी खराब नहीं होगी

बादाम खाएं:

जैसा कि हम सब जानते हैं बादाम में सेहत का खजाना छिपा है। बादाम विटामिन, प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होता है। बदाम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुए पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से हमारी रक्षा कर सकती है।इस फेस्टिव सीजन में आप बादाम के साथ अन्य ड्राई फ्रूट्स को हेल्दी स्नैक के रूप में खा सकते हैं। यह स्नैक आपके बच्चे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

दही खाएं:

सर्दी आते ही लोग दही से परहेज करने लगते हैं, लेकिन इसकी कोई वाजिब वजह नहीं है। दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए और डी के साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दही को आप रोटी और अन्य सब्जियों के साथ खा सकते हैं।

स्प्राउट्स का करें सेवन:

स्प्राउट्स संपूर्ण डाइट है। यह एक तरह से कंप्लीट फूड का काम करता है। इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। स्प्राउट्स में उच्च मात्रा में विटामिन, मिनिरल्स आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर रहता है। स्प्राउट्स प्रोटीन का खजाना होता है, वजन को कम करने के लिए स्प्रॉउट्स सबसे असरदार स्नेक्स है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी