Anti Aging Foods: हेल्दी डाइट में छुपा है जवानी का राज़, जानिए 5 फूड जो आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देंगे

Anti Aging Foodsआपका बिगड़ता लाइफस्टाइल और आपका खान-पान आपको जल्द ही बुढ़ा बना देता है। पुरुषों के मुकाबले औरतें जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं इसलिए उन्हें खास देखभाल रखने की जरूरत है। पांच सुपरफूड आपको जल्द बूढ़ा होने से बचाएंगे।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:00 AM (IST)
Anti Aging Foods: हेल्दी डाइट में छुपा है जवानी का राज़, जानिए 5 फूड जो आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देंगे
जल्दी बूढ़ा नहीं होना चाहती तो फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर इनसान को अपने बूढ़े होने का डर सताता है, तो भी एक ना एक दिन हर इनसान को बूढ़ा होना ही है। कुछ लोगों के कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं, साथ ही स्किन पर भी बुढ़ापा दिखने लगता है। उम्र बढ़ने पर स्किन पर ना सिर्फ झुर्रियां दिखने लगती है, बल्कि दाग-धब्बे भी हो जाते है। आप जानते हैं कि कम उम्र में बुढ़ापा दिखने के लिए कौन-कौन सी चीज़ें जिम्मेदार है। आपका बिगड़ता लाइफस्टाइल और आपका खान-पान आपको जल्द ही बुढ़ा बना देता है। पुरुषों के मुकाबले औरतें जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं, इसलिए उन्हें खास देखभाल रखने की जरूरत है। विशेषज्ञों के मुताबिक पांच ऐसे सुपरफूड हैं जो इनसान को जल्द बूढ़ा होने से बचाते हैं। आइए जानते हैं पांच ऐसे फूड्स के बारे में जो जल्द ही आपको बूढ़ा नहीं करते।

फल और सब्जियों को करें डाइट में शामिल:

जल्दी बूढ़ा नहीं होना चाहते तो सभी जैविक फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें। एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना संतरा, सेब, नाशपाती, सलाद के पत्ते और अखरोट खाने से महिलाएं बूढ़े होने पर भी जवान रहती हैं।

नमक,चीनी और मसालों का कम सेवन करें:

जवान रहना चाहती हैं तो लो शुगर वाले ड्रिंक, कम नमक और कम मसाले वाला खाना डाइट में शामिल करें। तुलसी, सौंफ, जीरा और हल्दी का अधिक सेवन करें यह मसाले कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं।

ग्रीन टी का करें सेवन:

ग्रीन टी में सेल्युलर डैमेज को दूर करने और सेल लाइफ को बढ़ाने की क्षमता होती है। स्किन के इसपर कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं। रोजाना तीन कप ग्रीन टी का सेवन करें।

कीवी का करें जरूर सेवन:

विटामिन सी से भरपूर कीवी में स्किन पर महीन रेखाओं और झुर्रियों को बनने से रोकने की क्षमता होती है। विटामिन सी बॉडी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है इसलिए इसे डाइट में जरूर शामिल करें।

जवा दिखने के लिए नट भी हैं जरूरी:

जवान रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में नट को जरूर शामिल करें। नट्स दिमाग की गतिविधि में सुधार करते हैं, साथ ही ब्रेन को एक्टिव रखते हैं। नट बॉडी की सुस्ती को भी दूर करते हैं। 

chat bot
आपका साथी