न दिखे चेहरे पर बुढ़ापे का जल्द असर, इसके लिए आज से ही बंद कर दें लेना 'मीठा जहर'

मीठे का ज्यादा सेवन मन तो भले तृत्प कर दें लेकिन सेहत के लिए किसी भी प्रकार से फायदेमंद नहीं। हां नेचुरल शुगर से किसी तरह की दिक्कत नहीं। तो मीठा जहर सबसे ज्यादा और जल्दी कहां अटैक करता है जानें लें जरा यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 04:41 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 04:41 PM (IST)
न दिखे चेहरे पर बुढ़ापे का जल्द असर, इसके लिए आज से ही बंद कर दें लेना 'मीठा जहर'
प्लेट में रखी स्वीट डिश को दिखाती युवती

मीठे की तलब सिगरेट या एल्कोहल जैसी ही होती है जिसे छोड़ पाना बहुत ही मुश्किल। लेकिन इसे न खाने के फायदे  हजार। लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग फायदों को इग्नोर कर मीठे का लालच नहीं छोड़ पाते। जिस वजह से उन्हें आगे चलकर हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें डायबिटीज़ और मोटापा सबसे कॉमन लेकिन गंभीर प्रॉब्लम्स हैं। तो एक नजर डालते हैं बहुत ज्यादा मीठा खाने से होने वाली कुछ दूसरी समस्याओं पर, जिसे जानने के बाद शायद आप मीठे का मोह छोड़ पाएं।  

1. आपका दिल शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा होता है और इसी वजह से इसे बहुत ही ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। जिसमें हमारी डाइट का रोल बहुत ही अहम होता है। तो तला-भुना, जंक फूड के साथ-साथ अगर आप अपनी डाइट से ऑर्टिफिशियल शुगर को भी हटा देंगे तो यकीन मानिए इससे आपके दिल लंबे समय तक हेल्दी बना रहेगा और साथ ही वह और ज्यादा जवान रहेगा।

2. मिठाई, चॉकलेट, चाय या और भी दूसरी किसी तरह से चीनी का सेवन न करने से आपकी त्वचा पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है। वह हेल्दी और ग्लोइंग तो नजर आती ही है साथ ही साथ अगर आपके चेहरे पर गड्ढे या खुले छिद्र हैं तो वह भी धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।

3. वे लोग जो अपने भोजन में मीठे की मात्रा कम रखते हैं उनके चेहरे पर बुढ़ापे भी जल्द नहीं आता है। ज्यादा चीनी खाने से चेहरे की त्वचा में सूजन आने लगती है। तो अगर आप झुर्रियों, पिंपल जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से फ्री रहना चाहते हैं तो आज और अभी से छोड़ दें मीठा खाने की आदत।

4. मीठा ज्यादा खाने की वजह से नींद भी सही नहीं आती। आपने शायद नोटिस न किया हो लेकिन जब कभी मीठे का सेवन ज्यादा हो जाता है उस रात नींद आने में परेशानी होती है। कई बार ये इनसोम्निया तक पहुंच जाती है इसलिए आपको मीठा कम से कम ही खाना चाहिए।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी