सर्दियों में हेल्दी बने रहने के लिए डाइट से इन चीज़ों को कर दें पूरी तरह से आउट

सर्दियों में सर्दी-जुकाम के साथ ही पॉल्यूशन की वजह से भी कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं जिनकी अनदेखी और ज्यादा परेशानी का सबब बन सकती है। तो इनसे बचने के लिए अपने खानपान में बदलाव करना सबसे जरूरी स्टेप है।

Priyanka SinghTue, 30 Nov 2021 11:07 AM (IST)
प्लेट में पेस्ट्री लेकर खाती हुई महिला

सर्दियां आते ही कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इस मौसम में बॉडी को खास देखभाल की जरूरत होती है। तो जितना हो सके हेल्दी डाइट लें जिससे इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहे और बीमारियां दूर। साथ ही कुछ फूड आइटम्स से इस मौसम में बिल्कुल दूरी बना लें क्योंकि इनके सेवन से सर्दी-जुकाम, सूजन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए विटामिन सी रिच फूड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। जो  इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ उसे चुस्त-दुरुस्त भी बनाए रखते हैं। 

1. डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स को वैसे तो हेल्दी माना जाता है लेकिन ठंड के मौसम में दूध, दही, छाछ बहुत ज्यादा खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या लगातारबनी रहती है। तो सीमित मात्रा में इन्हें ले पॉसिबल हो तो इन्हें अवॉयड करें।

2. मीठी चीज़ें

केक, कुकीज़, मिठाईयां और भी दूसरे फूड आइटम्स जिनमें चीनी की बहुत ज्यादा मात्रा होती है उन्हें इस मौसम में खाना-पीना अवॉयड करना चाहिए। इनसे बॉडी में सूजन की समस्या बढ़ सकती है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है जिससे कई तरह के इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

3. कैफीन

सर्दियों में एनर्जी ड्रिंक्स, कॉफी, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स पीने से भी बचना चाहिए क्योंकि ये कैफीन से भरपूर होते हैं। कैफीन के ज्यादा सेवन से बॉडी में पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से ड्रायनेस की समस्या बढ़ जाती है।

4. प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड तो खासतौर से सर्दियों में नहीं खाना चाहिए क्योंकि बॉडी को इन्हें पचाने में बहुत ज्यादा वक्त लगता है। जिसकी वजह से दिनभर आलस, गैस, एसडिटी के साथ पेट भारी-भारी सा लगता रहता है।

5. फ्राइड फूड

मोटापा और कोलेस्ट्रॉल बढा़ने के साथ ही फ्राइड फूड्स बलगम की वजह भी बन सकते हैं। इसलिए इस मौसम में तो इसे न ही खाएं लेकिन बाकी दूसरे मौसम में भी इसे खाने से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता इस बात को जान लें। 

Pic credit- unsplash

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.