45 की उम्र में 35 की नजर आने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन 5 आसनों को करना

45 की उम्र में 35 की नजर आने के लिए कॉस्टमेटिक्स से कहीं ज्यादा प्रभावी हैं ये योग आसन। जो पूरी बॉडी खासतौर से चेहरे की ओर ब्लड सर्कुलेशन को तेज़ करते हैं जिससे बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर नजर आने वाली कई समस्याएं दूर होती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 09:14 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 09:35 AM (IST)
45 की उम्र में 35 की नजर आने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन 5 आसनों को करना
अधो मुख श्वानासन आसन करती हुई युवती

योग के जरिए चेहरे को सुंदर, हेल्दी और लंबे समय तक जवां बनाए रखा जा सकता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग महंगे प्रोडक्ट्स पर भरोसा कर उन्हीं का इस्तेमाल करते हैं, जो नो डाउट चेहरे को चमका तो देता है लेकिन इसका असर लंबे समय तक रहेगा इसकी कोई गारंटी नहीं। तो नेचुरल तरीके से चेहरे को सुंदर बनाने के साथ जवां रहना हैं तो इन योग आसनों को अपने रूटीन में शामिल करें। चेहरे के साथ ही साथ बॉडी पर भी इसका असर नजर आने लगेगा।

1. बालासन (child pose)

बालासन चेहरे की चमक और खूबसूरती बढ़ाने के लिए बहुत ही बेहतरीन आसन है। इस आसन को करते वक्त चेहरे की ओर ब्लड सर्कुलेशन होता है जिससे निखार के साथ ही झुर्रियों की समस्या भी दूर होती है।

2. अधोमुख श्वान आसन (Downward dog pose)

अधोमुख श्वान आसन में भी ब्लड फ्लो चेहरे और सिर की ओर होता है। जिससे पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां जैसी समस्याएं दूर ही रहती हैं। रोजाना इस आसन के अभ्यास से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। और तो और साथ बालों के साथ ही मोटापा कमर दर्द के लिए भी ये आसन बहुत फायदेमंद है।

3. भुजंगासन (Cobra pose)

भुजंगासन बेहद फायदेमंद एंटी एजिंग योग आसन है जो चेहरे और शरीर दोनों को ही लंबे समय तक जवां बनाए रखता है। इसके साथ ही ये पेट कम करने, वजन कम करने, कमर दर्द में आराम दिलाने और फेफड़ों के लिए भी अच्छा होता हैं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Priyanka Singh (@ps_yogasana)

4. चक्रासन (Wheel pose)

चक्रासन को एंटी एजिंग आसन कहें तो गलत नहीं होगा क्योंकि इसे करते वक्त शरीर की जो आकृति बनती है उसमें चेहरे की ओर ब्लड का फ्लो तेज होता हैं, जिससे चमक तो बढ़ती ही है साथ ही चेहरा सुंदर और आकर्षक भी दिखाई देता है। झुर्रियां दूर करने के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज हैं। 

5. सर्वांगासन (Shoulder stand pose)

सर्वांगासन करते वक्त पैर ऊपर हवा में और गर्दन जमीन पर होती हैं, पूरे शरीर का भार कंधों पर होता हैं। जिससे ब्लड फ्लो चेहरे और सिर की तरफ तेज होता हैं। रोजाना इस आसन के अभ्यास से चेहरे पर लालिमा आती हैं इससे बाल भी मजबूत होते हैं। 

Pic credit- ps_yogasana/Instagram

chat bot
आपका साथी