50 की उम्र के बाद खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए बहुत जरूरी है इन आदतों को अपनाना

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे खुद को फिट रखना और जरूरी होते जाता है वरना आप कई सारी खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि 50 की उम्र के बाद खुद को कैसे रखें फिट।

Priyanka SinghTue, 17 Aug 2021 07:18 AM (IST)
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करती हुई दो फिट महिलाएं

बढ़ती उम्र के साथ हमें कई सारी आदतों से किनारा कर लेना चाहिए और कई आदतों को अपना लेना चाहिए अगर आप बीमारियों से दूर रहकर एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो। कम उम्र में हमारी इम्यूनिटी अच्छी होती है इसलिए कई सारी समस्याएं दूर रहती हैं लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है इसका असर सेहत पर नजर आने लगता है। तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं जिन्हें जितना जल्दी अपना लें उतना ही बेहतर होगा। 

1. एक्सरसाइज का न छोड़ें साथ

उम्र बढ़ने के साथ बॉडी फैट भी बढ़ता है इसलिए जरूरी है एक्सरसाइज़ की मदद से इसे कंट्रोल में रखा जाए। बहुत ज्यादा वक्त नहीं तो 1/2 या एक घंटे ही सही लेकिन योग, सीढ़ी चढ़ने-उतरने, वॉक जैसी एक्टिविटीज़ जरूर करें।

2. रेग्युलर चेकअप करवाते रहें

वैसे तो इस आदत को आपको 30 के बाद ही अपना लेना चाहिए लेकिन अगर अब तक नहीं किया तो अब बिल्कुल न देर करें। नियमित तौर से हेल्थ चेकअप करवाते रहें। जिससे शरीर में होने वाले बदलावों, कमी, अधिकता की पहचान कर समय रहते इसका सॉल्यूशन निकाला जा सके।

3. खानपान का रखें ध्यान

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। तो चेकअप के बाद डॉक्टर से जरूरी सलाह लें कि किस तरह की डाइट फ़ॉलो कर फिट एंड फाइन रहा जा सकता है। अपने भोजन में चीनी, नमक, मसाले और ऑयल की मात्रा को जितना कम रखेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। इसके साथ ही बाहर का खाना अवॉयड करें। खाने का समय निर्धारित करें। दूध जरूर पिएं और रात का खाना एकदम लाइट रखें।

4. वजन रखें कंट्रोल

बहुत ज्यादा वजन बढ़ने से डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लडप्रेशर, सांस फूलने जैसी कई प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। तो अगर आप इन समस्याओं से दूर रहकर एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीना चाहते हैं तो खानपान, योग, वर्कआउट के जरिए अपना वजन कंट्रोल में रखें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.