Hemoglobin Diet Plan: बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी है तो सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करें, जानिए बेस्ट डाइट

Hemoglobin Diet Plan महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी के कई कारण है। पीरियड के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से या फिर आयरन से भरपूर फूड्स नहीं खाने की वजह से हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 02:43 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 11:30 AM (IST)
Hemoglobin Diet Plan: बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी है तो सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करें, जानिए बेस्ट डाइट
हीमोग्लोबिन को नियंत्रित रखने के लिए करें अनार और चुकंदर के जूस का इस्तेमाल करें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। महिलाए अपनी पति और बच्चों की हेल्थ का ध्यान रखती है लेकिन खुद की सेहत को नजरअंदाज कर देती है, जिसका नतीजा है कि महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। लेकिन महिलाएं इस बीमारी से पूरी तरह अंजान है। असल में हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन या लौह युक्त प्रोटीन है, जो शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर के तक पहुंचाता है।

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी का सबसे बड़ा कारण उनकी डाइट है। हीमोग्लोबिन का ही असर है कि महिलाएं थकान महसूस करती हैं, उन्हें ब्लडप्रेशर जैसी परेशानी हो जाती है। कई बार महिलाएं इस बीमारी की वजह से डिप्रेशन में भी पहुंच जाती हैं। हीमोग्लोबिन की कमी गर्भवति महिलाओं में, पीरियड के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से या फिर आयरन से भरपूर फूड्स नहीं खाने की वजह से होती है।

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा

महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। इससे कम हीमोग्लोबिन होने पर शरीर में कई तरह की हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर महिलाओं को कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याओं हो सकती है।

आइए जानते हैं आप हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन करें

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं। विटामिन सी में अधिक आयरन पाया जाता है जिससे बॉडी को अधिक आयरन मिलता है।

फोलिक एसिड लें

फोलिक एसि़ड एक प्रकार का विटामिन ही होता है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। आप ऐसे आहार का सेवन करें जो फोलिक एसिड से भरपूर हो। आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली,केला आदि का सेवन करें।

चुंकदर को करें अपनी डाइट में शामिल

चुंकदर आयरन का बेहतरीन सोर्स है। आप चुकंदर का इस्तेमाल सलाद या फिर जूस के तौर पर कर सकते हैं। ये आपके शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ा सकता है।

एक सेब या अनार रोज खाएं 

अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपना हीमोग्लोबिन टेस्ट जरूर कराएं। आप अपने आहार में आयरन से भरपूर फलों को शामिल करें। आप रोज एक सेब या अनार को अपनी डाइट में शामिल करें, यह हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद कर सकता है।

आयरन को नष्ट करने वाले आहार से बचें

आप कोशिश करें कि ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें जो आयरन को ब्लॉक करें। आप कॉफी, चाय, सोडा, वाइन, बीयर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें।

व्यायाम करें

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज करने की आदत डालें, इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं। 

                     Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी