डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है आक की पत्तियां, ऐसे करें सेवन

आक के फूल और पत्तियों पर गहन अध्ययन किया गया है। यह शोध चूहों पर किया गया है जिसमें पाया गया कि आक की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर ब्लड शुगर लेवल बढ़ा है तो इसके सेवन से कम हो जाता है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 02:13 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 02:13 PM (IST)
डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है आक की पत्तियां, ऐसे करें सेवन
आयुर्वेद में इसकी दवाई बनाई जाती है जो फायदेमंद होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आयुर्वेद में आक के पौधे का विशेष महत्व है। इसका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता है। अंग्रेजी में इसे Calotropis gigantea कहते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में आक को मदार और अर्क भी कहा जाता है। आक का पौधा छत्तादार होता है और पत्ते बेहद मुलायम होते हैं। इसके पत्ते सफ़ेद होते हैं, लेकिन सूखने के समय पीले हो जाते हैं। इनके फलों में रुई होती है। मरुस्थली इलाके में आक के पौधे ज्यादा पाए जाते हैं। आक से दूध निकलता है जो विष के समान होता है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह के बिना आक के फल, फूल और पत्तियों का सेवन बिल्कुल न करें। आयुर्वेद में इसकी दवाई बनाई जाती है जो फायदेमंद होती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में कारगर साबित होते हैं। खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए आक रामबाण औषधि है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। कई शोध में इसका खुलासा हुआ है कि आक की पत्तियां डायबिटीज में फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि शोध क्या कहती है-

ncbi.nlm.nih.gov पर छपी एक शोध में आक के फूल और पत्तियों पर गहन अध्ययन किया गया है। यह शोध चूहों पर किया गया है, जिसमें पाया गया कि आक की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर ब्लड शुगर लेवल बढ़ा है, तो इसके सेवन से कम हो जाता है।

कैसे करें सेवन

इसके लिए आक की पत्तियों को अचछी तरह सुखाकर पाउडर बना लें। अब रोजाना 10 ml आक की पत्तियों का पाउडर पानी में मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। हालांकि, सेवन करने से पहले एकबार डॉक्टर से जरूर सलाह लें। इसके अलावा रात में सोते वक्त आक के पत्ते को पैर के तलवे पर रखकर मोजे पहन लें और अगली सुबह को पत्तों को हटा दें। इस प्रक्रिया से भी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी