ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं यह खास ड्रिंक

आयुर्वेद में हींग को दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। वहीं किचन में जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए यूज किया जाता है। हींग एक वनस्पति है जो सौंफ की जाति का एक पौधा है। देश के कई हिस्सों में इसकी खेती की जाती है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:06 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 09:52 AM (IST)
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं यह खास ड्रिंक
आयुर्वेद में हींग को दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान और तनाव के चलते उच्च रक्तचाप आम समस्या बन गई है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ने लगता है। इस स्थिति में दिल को अधिक कार्य करना पड़ता है। वहीं, व्यक्ति को थकान, सीने में दर्द, सिर में तेज दर्द और सांस लेने मे तकलीफ आदि की समस्या होती है। अगर आप भी उच्च रक्तचाप के मरीज हैं और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल या कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में हींग को शामिल कर सकते हैं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

हींग क्या है

आयुर्वेद में हींग को दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, किचन में जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए यूज किया जाता है। हींग एक वनस्पति है, जो सौंफ की जाति का एक पौधा है। देश के कई हिस्सों में इसकी खेती की जाती है। इसका स्वाद बेहद तीखा और कसैला होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल, एंटिफंगल, कैंसर केमोप्रिवेंटिव, एंटीडायबिटिक, एंटीस्पास्मोडिक, हाइपोटेंसिव और मोलस्किसाइडल औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। खासकर हिस्टीरिया, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और उच्च रक्तचाप में यह दवा समान है।

उच्च रक्तचाप कम होता है

रिसर्च गेट पर छपी एक शोध में हींग के फायदे को विस्तार से बताया गया है। यह शोध जानवरों पर किया गया है। इस शोध की मानें तो हींग के सेवन से उच्च रक्तचाप कम होता है। साथ ही रक्त भी पतला होता है। इससे शरीर में रक्त प्रवाह सही से होने लगता है। इसके लिए रोजाना हींग के पाउडर को पानी में मिलाकर सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र मजबूत होता है

हींग के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। दादी-नानी हमेशा पेट संबंधी विकारों को दूर करने के लिए हींग खाने की सलाह देती हैं। इसके लिए हींग को भूनकर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, अस्थमा में भी हींग किसी वरदान से कम नहीं है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी