बल्ड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें काली मिर्च का सेवन

इस शोध में दावा किया गया है कि आंशिक रूप से काली मिर्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में सक्षम है। इसके लिए ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:35 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:35 PM (IST)
बल्ड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें काली मिर्च का सेवन
इसकी खेती दक्षिण भारत में की जाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्त चाप को अंग्रेजी में हाइपरटेंशन कहा जाता है। इस बीमारी में दिल की धमनियों में रक्त संचरण बड़ी तेजी से होने लगता है। इसके चलते थकान, सीने और सिर में तेज दर्द और सांस लेने मे तकलीफ होती है। लापरवाही बरतने पर यह खतरनाक साबित हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो हाइपरटेंशन 30 वर्ष के बाद महिलाएं और पुरुष दोनों को हो सकते हैं। इसके लिए खानपान और सेहत पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी हाइपरटेंशन के मरीज हैं और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

काली मिर्च

आयुर्वेद में काली मिर्च दवा का दवा रूप में उपयोग किया जाता है। इसकी खेती दक्षिण भारत में अधिक की जाती है। ऐसा माना जाता है कि दुनियाभर में काली मिर्च दक्षिण भारत से फैली है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इस वजह से काली मिर्च को औषधि भी कहा जाता है। काली मिर्च में मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, विटामिन-सी, के, बी6 और रिबोफ्लेविन पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। खासकर ब्लड प्रेशर में भी काली मिर्च गुणकारी होती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

pubmed.ncbi.nlm.nih.gov की एक शोध में काली मिर्च के फायदे को बताया गया है। इस शोध में दावा किया गया है कि आंशिक रूप से काली मिर्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में सक्षम है। इसके लिए ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, काली मिर्च वजन घटाने, अल्सर, मधुमेह आदि बीमारियों में रामबाण औषधि माना जाता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी