Hands Washing Tips: हाथों पर ज्यादा सेनिटाइज़र का इस्तेमाल करते हैं तो इस तरह रखें ख्याल

केमिकल बेस सेनिटाइजर हाथों में इरिटेशन करता है, और हाथों को ड्राई बनाता है।

Hands Washing Tips कोरोना काल में लोग हाथों को पहले से कई गुना ज्यादा साफ करते हैं. लेकिन ज्यादा साफ करने से हाथ को नुकसान भी पहुंच सकता है। लगातार सेनिटाइजर और हैंड वॉश के यूज़ से हाथों से नेचुरल ऑयल खत्म होता जाता है।

Shilpa SrivastavaTue, 13 Apr 2021 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 वायरस एक बार फिर से ज़ोर पकड़ रहा है, ऐसे में लोग और भी ज्यादा सतर्क हो रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा हाथ वॉश कर रहे हैं। जिसका खामियाज़ा हाथों पर साफ दिख रहा है। कोरोनावायरस से बचाव के लिए हाथ वॉश करना और मुंह पर मास्क लगाना बेहद जरूरी है तभी इस वायरस से बचाव किया जा सकता है। कुछ लोगों पर इस वायरस का डर इस कदर हावी है कि वो लगातार हाथों पर सेनिटाइजर और हैंड वॉश का इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि लगातार सेनिटाइजर और हैंड वॉश का इस्तेमाल करने से हाथों से नेचुरल ऑयल खत्म होता जाता है। कैमिकल बेस सेनिटाइजर हाथों में इरिटेशन करता है, हाथ ड्राई और बेहद खराब दिखते हैं। आप भी हाथों की इस समस्या से परेशान हैं तो इन सुझावों को अमल में लाएं।

1. हर वक्त सेनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करें। घर से बाहर निकलने पर ही सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। सेनिटाइजर में 60 प्रतिशत तक अल्कोहल होता है जो हाथ को जला सकता है।

2. मौसम गर्म हो रहा है तो गर्म पानी से हाथ नहीं वॉश करें। अगर आप जर्म को मारने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल भी करना चाहते हैं तो गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। गर्म पानी से हाथ की स्किन जल सकती है और ड्राईनेस बढ़ सकती है।

3. हाथ धोने के फौरन बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। आप हाथों पर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे स्किन के नीचे से कुदरती तेल बाहर नहीं निकलेगा और हाथ की स्किन में नमी बनी रहेगी।

4. एक्सपर्ट के अनुसार हाथ पर जो भी क्रीम लगाएं वह फ्रेगरेंस फ्री हो, इससे जलन नहीं होगी। वेसलिन सबसे सही विकल्प है।

5. जब भी किसी केमिकल के संपर्क में हाथ आते हैं तो हाथ में गलब्स पहनना चाहिए। घर की साफ-सफाई के समय भी हाथ में गलब्स लगाना चाहिए।

6. अगर हाथ में एग्जिमा है तो इसमें सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने से परहेज़ करें। ऐसे में हाथों में जलन और ज़ख्म हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

                       Written By: Shahina Noor

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.