थायराइड के मरीज वजन घटाने के लिए इन चीजों को जरूर करें सेवन

फैटी फिश में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटी-ऑक्सीडेटिव एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं। ये गुण मस्तिष्क को सभी प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। इसके लिए साल्मन टूना हेररिंग्स मछलियों का सेवन कर सकते हैं। इसमें आयोडिन भी होता है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 10:32 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 10:32 PM (IST)
थायराइड के मरीज वजन घटाने के लिए इन चीजों को जरूर करें सेवन
संतुलित आहार, सही दिनचर्या और नियमित आयोडीन का सेवन कर थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्दन के अंदर तितली की आकार में थायराइड ग्रंथि होती है, जिसे अवटु ग्रन्थि भी कहा जाता है। यह ग्रंथि दो प्रकार के हार्मोन उत्सर्जित करती है। जब ग्रंथि से कम अथवा अधिक हार्मोन निकलने लगता है, तो थायराइड की समस्या होती है। इस स्थिति में शरीर की सभी कोशिकाएं प्रभावित होती हैं। थायराइड पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होती है। संतुलित आहार, सही दिनचर्या और नियमित आयोडीन का सेवन कर थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि, थायराइड के मरीजों के लिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करना टेढ़ी खीर साबित होता है। अगर आप भी थायराइड के मरीज हैं और बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें-

फैटी फिश का सेवन करें

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं। ये गुण मस्तिष्क को सभी प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। इसके लिए साल्मन, टूना, हेररिंग्स मछलियों का सेवन कर सकते हैं। इसमें आयोडिन भी होता है। इससे थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, थायराइड को कंट्रोल करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

फाइबर-युक्त चीजें खाएं

अपनी डाइट में फाइबर और प्रोटीन युक्त चीज़ों का अधिक सेवन करें। फाइबर भूख को कम करती है। जबकि प्रोटीन से शक्ति प्राप्त होगी। फाइबर युक्त चीज़ों के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है।

पानी अधिक पिएं

रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। शरीर हायड्रेट रहता है। ऐसा कहा जाता है कि जंक फ़ूड जल्दी डायजेस्ट नहीं होते हैं। ऐसे में शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में पानी मददगार होता है।

मशरूम का सेवन करें

मशरूम में विटामिन डी, सेलेनियम, जिंक, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-डायबिटिक, एंटी वायरल एंटी कैंसर और एंटी माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं, जो कई रोगों में लाभदायक होते हैं। खासकर थायराइड और डायबिटीज के मरीजों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए अपनी डाइट में मशरूम जरूर शामिल करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी