Diwali 2021 Fitness Tips: त्योहार के सीज़न में भी आपको फिट रखेंगी ये 5 ट्रिक्स

Diwali 2021 Fitness Tips त्योहार के बाद कई लोग बीमारी भी पड़ जाते हैं या लोगों का वज़न बढ़ जाता है। इसको दोष आप त्योहारों पर बनने वाले स्वादिष्ट पकवानों को दे सकती हैं। इसलिए त्योहारों पर आपको अपना फिटनेस रूटीन नहीं छोड़ना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:44 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:44 AM (IST)
Diwali 2021 Fitness Tips: त्योहार के सीज़न में भी आपको फिट रखेंगी ये 5 ट्रिक्स
त्योहार के सीज़न में भी आपको फिट रखेंगी ये 5 ट्रिक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2021 Fitness Tips: दीपों का त्योहार दिवाली अब बस कुछ ही दिन दूर रह गया है। ऐसे में सभी की तैयारियां ज़ोरो पर होगीं। हम त्योहार की ख़ुशी में इतने मशग़ूल हो जाते हैं कि खुद का ख्याल नहीं रख पाते। इसी वजह से त्योहार के बाद कई लोग बीमारी भी पड़ जाते हैं या लोगों का वज़न बढ़ जाता है। इसको दोष आप त्योहारों पर बनने वाले स्वादिष्ट पकवानों को दे सकती हैं। इसलिए त्योहारों पर आपको अपना फिटनेस रूटीन नहीं छोड़ना चाहिए। चाहे आप सिर्फ आधा घंटा चलती हों, लेकिन त्योहार के चलते उसे न छोड़ें।

फिटनेस को बरकरार रखेंगी तो दिवाली पर लड्डू, गुलाब जामुन, पनीर, बटर चपातियां और कई स्वादिष्ट चीज़ों का मज़ा भी ले पाएंगी। तो आइए जानें कि त्योहार के समय भी क्यों ज़रूरी होता है वर्कआउट करना?

त्योहार के सीज़न में काम आएंगे ये फिटनेस टिप्स

एक्सरसाइज़ करना न भूलें

त्योहार की तैयारियां और इसे मनाने में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमें वर्कआउट करने का वक्त ही नहीं मिल पाता। हालांकि, अगर आप फिटनेस बरकरार रखना चाहती हैं, तो रोज़ाना वर्कआउट करना न छोड़ें।

खाने के पोर्शन का ध्यान रखें

क्या खा रहे हैं इसका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है, लेकिन साथ ही कितना खा रहे हैं इस पर भी नज़र रखें। स्वादिष्ट पकवानों से दूर रहना आसान नहीं है और सबकी बस की बात भी नहीं है, लेकिन इन खानों से पूरी तरह से दूर न रहकर आप छोटा पोर्शन का सकते हैं। जिससे आपकी ज़बान को ज़ायका भी मिलेगा और आपको बाद में इन्हें खाने का मलाल भी नही होगा।

स्नैक्स खाते वक्त सतर्क रहें

खाने की बीच में भूख को मिटाने के लिए स्नैक्स का सहारा लेना ठीक रहता है। हालांकि, दिवाली पर इतने तरह के ऑप्शन्स आपके सामने आ जाते हैं कि इनमें से स्वस्थ विकल्प चुनना मुश्किल हो जाता है। भूख लगने पर मेवे, प्रोटीन बार, फल जैसी चीज़ों का सेवन करें ताकि भूख भी मिटे और फिटनेस भी बरकरार रहे।

पानी पीना न भूलें

शरीर में पानी की कमी से सिर दर्द, चक्कर आना, मतली, कमज़ोरी और बेचैनी जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं। त्योहारों पर कई तरह के काम आपकी ज़िम्मे होते हैं, ऐसे में हमें डिहाइड्रेशन से ज़रूर बचना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप दिनभर में ख़ूब पानी पिएं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

सुबह का नाश्ता ज़रूर करें

सुबह का नाश्ता बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि इसी से आपको दिनभर काम करने की ऊर्जा मिलती है। इसी तरह, अगर शरीर को पर्याप्त आराम मिले तो आपका दिमाग़ और शरीर दोनों में दिनभर ऊर्जा की कमी नहीं होगी। नींद न पूरी होने से शरीर के काम बाधा आती है, कमज़ोरी, और सेहत से जुड़ी दूसरी दिक्कतें होती हैं, जो आपके त्योहार के जश्न में ख़लल भी पैदा कर सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी