बीमारियों को पास बुलाती हैं आपकी ये आदतें, स्वस्थ रहने के लिए जल्द कर लें इनसे किनारा

कोरोना के साथ-साथ मॉनसून का सीज़न भी शुरू हो चुका है जो अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इनमें से कुछ खतरनाक भी होती हैं तो इनसे बचे रहने के लिए अपनी कुछ आदतें सबसे पहले बदल लें।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:36 AM (IST)
बीमारियों को पास बुलाती हैं आपकी ये आदतें, स्वस्थ रहने के लिए जल्द कर लें इनसे किनारा
प्लेट में अंगूर के साथ बैठी महिला

हमारी बॉडी पर ज्यादातर बीमारियों का अटैक कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से होता है और कमजोर इम्युनिटी की वजहें खानपान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी से जुड़ी होती हैं। तो मौसमी बीमारियों के साथ कोरोना संक्रमण से भी बचे रहना है तो सबसे पहले अपनी आदतों को बदलना होगा। किन आदतों को? इसी के बारे में आज हम बात करेंगे।

1. बाहर के खाने को कहें न

कोरोना काल में बाहर के खाने से बचने की कोशिश करें। ध्यान दें कि बाहरी फूड बिलकुल भी नहीं खाना है। फिर चाहे वह कितना भी हेल्दी क्यों न हो, लेकिन उसमें वायरस का खतरा उतना ही ज़्यादा बढ़ जाता है। यह कितना ही हेल्दी लगे पर वह सेफ नहीं है। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि बाहर का खाना कई और तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन लेकर आ सकता है, जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

2. मैदा और तेल का सेवन हो सीमित

बदलते मौसम में सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि और भी इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दवाइयों से पहले खाने में सतर्कता बरतना बेहद ज़रूरी है। लगातार मैदा और अधिक तेल का सेवन आपको सुस्त और रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमज़ोर कर सकता है, तो जहां तक हो मैदा और अधिक तेल के सेवन से बचें।

3. सही फलों का चयन है ज़रूरी

फलों से हमें सभी प्रकार के विटमिंस और ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन कोरोना काल में विटमिन-सी से भरपूर फल जैसे अनन्नास, संतरा, कीवी, आंवले का प्रयोग ज़्यादा करना बताया गया, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। अगर आपको सर्दी या खांसी है, तो केले का प्रयोग न करें क्योंकि केला बलगम का कारण हो सकता है।

4. ठंडी चीज़ों से करें परहेज़

गर्मी के मौसम में कोल्डड्रिंक, फ्रिज का ठंडा पानी, आइसक्रीम या दही से बनी ठंडी चीज़ों का सेवन किए बिना रहा नहीं जाता, लेकिन कुछ समय के लिए इन सबसे दूरी बनाकर रखें। जहां तक हो गर्म या सादे पानी का ही इस्तेमाल करें। ये सारी ठंडी चीज़ें वायरस और बैक्टीरिया को आसानी से अट्रैक्ट करती हैं, इनसे बचें।

5. अत्यधिक काढ़े के सेवन से नुकसान भी...

काढ़ा कोरोना काल में संजीवनी बूटी के समान है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा हर चीज़ के नुकसान होते हैं। गर्मी में 2 बार काढ़ा ले सकते हैं, लेकिन ज़्यादा काढ़ा आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, साथ ही खून में शुगर का स्तर भी बढ़ा सकता है, जो वाकई एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन सकता है, तो काढ़े का सेवन ध्यानपूर्वक ही करें।

6. डाइट स्किप न करें...

अकसर बीमारी में भूख न लगना या खत्म हो जाना आम बात है, लेकिन खाने को नज़रअंदाज़ करना बिल्कुल भी सही नहीं। इससे शरीर में कमज़ोरी आ सकती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता और कम हो सकती है, इसलिए हेवी खाना न खाकर पेय पदार्थों का सेवन ज़्यादा करें, जो कि आपके शरीर को चुस्त और हाइड्रेट रख सके।

7. स्टीम लेना है ज़रूरी...

इस समय में स्टीम लेना बेहद फायदेमंद है, लेकिन कितनी बार स्टीम लेना सुरक्षित है? इस पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। अगर आप बिलकुल भी बाहर नहीं जा रहे तो दिन में एक बार, लेकिन अगर बाहर जा रहे हैं तो 3-4 बार स्टीम लें। स्टीम गले और नाक के रास्ते प्रवेश किए वायरस को खत्म करने में काफी कारगर है।

(फैट टू स्लिम की न्यूट्रिशनिस्ट शिखा ए. शर्मा से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- pixabay

chat bot
आपका साथी