तन के साथ मन को भी स्वस्थ बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं ये एप

मोबाइल जैसे गैजेट्स को आमतौर पर सेहत के लिए नुकसानदेह माना जाता है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आजकल कई ऐसे टूल्स इस पर मौज़ूद हैं जो तन-मन को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:57 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:57 AM (IST)
तन के साथ मन को भी स्वस्थ बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं ये एप
बैठकर फोन यूज करती हुई एक युवती

दूसरी लहर के बाद लोगों के मन में कोरोना का डर इतना बढ़ गया है कि अगर किसी व्यक्ति में इसके लक्षण नहीं हैं, तब भी वह परेशान है। थोड़ी खांसी या फिर हल्का बुखार होने पर भी लोग घबरा जा रहे हैं कि कहीं उन्हें भी कोरोना तो नहीं है। जिसकी वजह से लोग हर वक्त परेशान रहने लगे हैं। इसके साथ ही अपनों को खोने का गम, ऑफिस वर्क और आर्थिक परेशानियां भी हैं जिससे दिमाग बुरी तरह जूझ रहा है। ऐसे में यहां दिए गए एप की मदद से काफी हद तक मुमकिन है मन की शांति और सुकून।

तनाव दूर करेगा डेयर एप

अगर आप एंग्ज़ाइटी या अनिद्रा से जूझ रहे हैं, तो फिर इससे निपटने में डेयर एप आपकी मदद कर सकता है। यहां पर आपके मूड को रोज़ाना के हिसाब से ट्रैक करने की सुविधा है। यह बेस्ट सेलर बुक 'डेयर' पर आधारित है, जो लोगों को पैनिक और एंग्ज़ाइटी से उबरने में मदद करता है। इसमें पैनिक जैसी स्थिति से निपटने के लिए सैकड़ों आडियो गाइड दिए गए हैं, जिन्हें आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। फिर नेचर से जुड़े साउंड सुनने के दौरान आपको स्क्रीन पर कुछ गाइड भी मिलते हैं, जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करना होता है। अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है, तो इसमें समस्या से जुड़े मेडिटेशन गाइड दिए गए हैं, जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। इस एप में हर तरह की परिस्थिति में एंग्ज़ाइटी से कैसे निपटा जा सकता है, उससे जुड़े उपाय बताए गए हैं। यह एंड्रॉयड और आइओएस के लिए उपलब्ध है।

ब्रेन डॉट एफएम

जब चारों ओर से नकारात्मक खबरें सुनने को मिलें तो इससे परेशान होना लाजि़मी है। ऐसी स्थिति में 'ब्रेन डॉट एफएम' आपके काम आ सकता है। यह अलग-अलग तरह की म्यूजि़क क्रिएट करता है, जो नकारात्मक विचारों से आपको दूर ले जाएगा। यह एप मन को शांत और एकाग्र रखने में मददगार होता है। केवल 15 मिनट के उपयोग से ही यह न सिर्फ फोकस को इंप्रूव करता है, बल्कि इससे रिलैक्स रहने और अच्छी नींद में भी मदद मिल सकती है। इसके सेशन को डाउनलोड करके इसे आप ऑफलाइन भी सुन सकते हैं। इसे एंड्रायड और आइओएस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pic credit- Pixabay 

chat bot
आपका साथी