Joint Pain Causes: लगातार हो रहा है जोड़ों में दर्द तो ये 5 बीमारियां हो सकती हैं वजह!

Joint Pain Causes कई बार यही दर्द बिना किसी वजह के आपके कई दिन तक सताता है और समय के साथ बिगड़ता भी जाता है। पुराना या लगातार हो रहे दर्द के पीछे कुछ बीमारियां भी हो सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:49 AM (IST)
Joint Pain Causes: लगातार हो रहा है जोड़ों में दर्द तो ये 5 बीमारियां हो सकती हैं वजह!
लगातार हो रहा है जोड़ों में दर्द तो ये 5 बीमारियां हो सकती हैं वजह!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Joint Pain Causes: या तो आपने वर्कआउट कुछ ज़्यादा कर लिया है, या फिर एक ही जगह पर लंबे समय से बैठे रहे हैं, ऐसी कई चीज़ें हैं, जिनकी वजह से जोड़ों में दर्द हो सकता है। इन छोटे-मोटे कारणों से हुआ जोड़ो का दर्द अपने आप ही कुछ ही दिन में चला जाता है। लेकिन कई बार यही दर्द बिना किसी वजह के आपके कई दिन तक सताता है और समय के साथ बिगड़ता भी जाता है। पुराना या लगातार हो रहे दर्द के पीछे कुछ बीमारियां भी हो सकती हैं, तो आगे चलकर आपके लिए मुसीबत बन सकती हैं। उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों में दर्द होता है, लेकिन इसके अलावा यह इन 5 रोगों की वजह से हो सकता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस

ऑस्टियोआर्थराइटिस (OA) गठिया का सबसे आम रूप है जो हड्डियों से संबंधित समस्याओं को जन्म दे सकता है। हड्डियों से संबंधित यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ आम है और ज्यादातर घुटनों, कूल्हों, गर्दन और पीठ के निचले हिस्से को प्रभावित करती है। जोड़ों का अकड़ना ऑस्टियोआर्थराइटिस का एक सामान्य लक्षण है। इसमें तेज़ और तीव्र दर्द होता है, जो हिलने के साथ और बढ़ता है।

पुरानी चोट

सालों पहले लगी चोट भी कई बार आगे चलकर दिक्कत पैदा करती है। चाहे आपने उस चोट का इलाज कराया हो या न कराया हो, दोनों मामलों में इससे हड्डी से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है। यह तकलीफ सर्दियों के मौसम में और बढ़ जाती है। अगर परेशानी पुरानी चोट की वजह से हो रही है, तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।

रूमेटाइड अर्थराइटिस

रुमेटीइड गठिया (आरए) भी जोड़ों से संबंधित एक अन्य समस्या है, लेकिन यह ऑस्टियोआर्थराइटिस की तरह पुराने जोड़ों के टूट-फूट के कारण विकसित नहीं होती है। बल्कि रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की खराबी के कारण होती है। इस स्थिति के सामान्य लक्षणों में जोड़ों में सूजन और जकड़न शामिल हैं। इस स्थिति से पीड़ित होने पर व्यक्ति को थकान, बुखार और अचानक वज़न घटना जैसा अनुभव होता है। क्योंकि यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, इसलिए इसका कोई इलाज नहीं है। दवाइयों की मदद से इसके लक्षणों को मैनेज किया जाता है।

हाइपोथायरॉयडिज़्म

थायराइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो आपकी गर्दन में सामने की तरफ मौजूद होती है। यह शरीर के लिए कई प्रकार के हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है जो शरीर की चयापचय दर, मांसपेशियों और पाचन क्रिया, मस्तिष्क के विकास और हड्डियों के रखरखाव को विनियमित करने में मदद करता है। शरीर द्वारा उत्पादित हार्मोन की मात्रा में कोई भी व्यवधान जोड़ों के दर्द सहित विभिन्न लक्षणों को जन्म दे सकता है।

अवसाद

अवसाद एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है, लेकिन लक्षण आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी दिख हो सकते हैं। जोड़ों में अचानक दर्द जो लंबे समय से अवसाद की वजह से भी हो सकता है। वह सिर्फ मानसिक स्थिति का संकेत हो सकता है। अवसाद के लिए इलाज कराने से आपका जोड़ों का दर्द भी दूर हो सकता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी