बहुत ही कम समय में बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल आउट करती हैं ये 4 एक्सरसाइजेस

बैड कोलेस्ट्रॉल को आसान भाषा में समझें तो मोटापा और दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह। इसलिए इसे जितना हो सके एक्सरसाइज़ और खानपान की मदद से कम रखें। तो आज उन्हीं एक्सरसाइजेस के बारे में बताएंगे जो हैं इसे कम करने में हेल्पफुल।

Priyanka SinghFri, 30 Jul 2021 08:41 AM (IST)
पूल में स्वीमिंग करता हुआ एक पुरुष

बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल जमने पर मोटापे के अलावा हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स जैसी सिचुएशन का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अगर आप डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करते हैं, तो बैड कोलेस्ट्रॉल को बॉडी में जमा होने से रोक सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन एक्सरसाइजेस से मिल सकता है ज्यादा फायदा..

करें रनिंग और जॉगिंग

रनिंग और जॉगिंग को कोलेस्ट्रॉल कम करने में असरदार माना गया है। रनिंग करने में आपके गुड कोलेस्ट्रॉल यानि एचडीएल में बढ़ोत्तरी होती है और एलडीएल यानि बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से घटता है। साथ ही, कैलोरीज़ बर्न करने में भी रनिंग और जॉगिंग करना बहुत फायदेमंद होता है। खाना खाने के बाद अगर आप टहलते हैं तो इससे भी काफी हद तक कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है।

स्विमिंग है बहुत फायदेमंद

स्विमिंग कैलोरीज़ बर्न करने और कोलेस्ट्रॉल घटाने में बहुत हेल्पफुल साबित होती है। इसे रनिंग और जॉगिंग से भी बेहतर माना जाता है। स्विमिंग एक कॉर्डियोवैस्कुलर वर्कआउट है। इसे करने से बॉडी फैट बर्न होता है। अगर आप रोज स्विमिंग करते हैं, तो अपना बैड कोलेस्ट्रॉल आसानी से कम कर सकते हैं। स्विमिंग में आपकी पूरी बॉडी मूव होती है, जो उसे हेल्दी रखने में मदद करता है।

एरोबिक्स भी हो रूटीन में

हफ्ते में कम से कम 5 दिन कुल 30 मिनट तक एरोबिक्स करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की क्वांटिटी कम होती है। इतना ही नहीं, एरोबिक्स करने से आप हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकते हैं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और कार्डियोवैस्कुलर प्रॉब्लम्स होने का रिस्क कम हो जाता है।

पुश-अप्स हैं बहुत काम के

बॉडी के कोर को मजबूत बनाने के साथ ही पुश-अप्स कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है। वॉर्म-अप के तौर पर इसे रोज करने से कैलोरीज़ बर्न होती है। जिससे वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल भी घटता है।

नोटः अगर आप हार्ट रिलेटेड किसी प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं तो एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.