कोरोना के खतरनाक प्रभाव से खुद को और बच्चों को बचाए रखने में काफी हद तक कारगर हैं ये 3 उपाय

कोरोना की तीसरी लहर किस रूप में हम सबके बीच आएगी और कैसे हमें इफैक्ट करेगी अभी इस बात को लेकर लगभग हर कोई संशय में है पर एक बात जरूर है कि कुछ चीज़ों के सहारे आगामी जंग को आसान जरूर बनाया जा सकता है।

Priyanka SinghMon, 26 Jul 2021 08:40 AM (IST)
कप में सर्व किया गया हल्दी वाला दूध

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की संभावना तेजी से जताई जा रही है। इसको लेकर नए-नए वैरिएंट्स देश-विदेश में अपने प्रकोप के खतरों की चेतावनी भी दे रहे हैं। ऐसे में खुद को, अपने परिवार को और खासतौर से अपने बच्चों को सुरक्षित रखना हम सबके लिे बड़ी चुनौती है। कोरोना की तीसरी लहर से खुद को कैसे सुरक्षित रखा जाए, जानेंगे इस बारे में।

हल्दी वाला दूध 

आयुष मिनिस्ट्री द्वारा भी कोविड संक्रमण के दौरान गोल्डन मिल्क यानी हल्दी वाले दूध को बहुत फायदेमंद बताया गया है। हल्दी बहुत तरह से सर्दी, खांसी या कोविड के संक्रमण को हमसे दूर रखने में मददगार होती है। पर जरूरी है कि उसे सही तरह से लेना क्योंकि लोगों को ये पता है कि हल्दी फायदेमंद है, पर उन्हें इसे लेने का सही तरीका नहीं पता। इसके लिए मार्केट की पैकेट वाली हल्दी नहीं, बल्कि गांठ वाली हल्दी को पीसकर गर्म दूध में लेने की जरूरत होगी और यही हम सबके लिए फायदेमंद होगी।

स्टीम लेना 

कोविड के दौरान स्टीम लेना फायदेमंद होता है, पर सेकेंड वेव के दौरान जब लोग बहुत घबराए और उन्हें मालूम पड़ा कि स्टीम ही इसका असली व आरामदायक इलाज है, तो लोगों ने हर थोड़ी-थोड़ी देर में स्टीम लेना शुरू कर दिया। जो गलत है। स्टीम लेने में कौन सी आयुर्वेद की दवा फायदेमंद होगी और कितनी-कितनी देर में स्टीम लेनी है, इसकी सलाह भी आपको एक्सपर्ट से लेनी होगी, वरना वो फायदे की जगह नुकसान पहुंचाएगी।

सही खानपान

कोविड की तीसरी लहर में खुद के साथ बच्चों को सेफ रखने में भी काफी सारे चैलेंजेस हैं। सबसे पहले जरूरी होगा उनका खानपान सही करना। उन्हें जंक फूड की आदत से दूर रखें। उन्हें भी गर्म पानी पीने की आदत डलवाएं। सुबह जल्दी उठने और योग को उनकी रूटीन का हिस्सा बनाएं। साथ ही साथ मौसमी फल उन्हें जरूर खिलाएं। यही चीज़ें उनकी इम्युनिटी को बूस्ट करेंगी।

Pic credit- Pixabay

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.