मसल क्रैम्प या चोट लगने का नहीं होगा खतरा अगर स्ट्रेचिंग करने के दौरान फॉलो करेंगे ये रूल्स

अगर आप बगैर स्ट्रेचिंग के डायरेक्ट वर्कआउट शुरू कर देते हैं तो इससे मसल्स खिंचने क्रैम्प और भी दूसरी तरह की इंजुरी की दिक्कत हो सकती है इसलिए वर्कआउट शुरू करने से पहले जरूर फॉलो करें ये रूल्स।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:24 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:24 AM (IST)
मसल क्रैम्प या चोट लगने का नहीं होगा खतरा अगर स्ट्रेचिंग करने के दौरान फॉलो करेंगे ये रूल्स
सड़क पर आंजनेयासन करती हुई फिट महिला

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए वर्कआउट करना जरूरी है। साथ ही, इसे करने का तरीका भी सही होना काफी अहमियत रखता है। वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है, जिससे मसल क्रैम्प या चोट लगने का खतरा कम रहता है और मसल स्ट्रेस भी कम होता है। हालांकि, स्ट्रेचिंग को लेकर भी लोग कई गलतियां कर बैठते हैं।

1. जल्दबाजी में न करें स्ट्रेचिंग

अगर आप स्ट्रेचिंग कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास पूरा वक्त हो। कभी जल्दबाजी में स्ट्रेचिंग न करें। जल्दबाजी में स्ट्रेचिंग करने से आपको नुकसान हो सकता है। इससे आपकी मसल्स को झटका लग सकता है, जिससे इंजरी होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसके अलावा, स्ट्रेचिंग करने के बाद करीब 30 सेकेंड तक रुकें जरूर और उसके बाद ही वर्कआउट करना शुरू करें, जिससे आपकी बॉडी को स्ट्रेचिंग का पूरा फायदा मिल सके।

2. सही तरीके से करें स्ट्रेचिंग

बहुत से लोग स्ट्रेचिंग गलत तरीके से करने लगते हैं, जिसकी वजह से मसल पेन होने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। सही जानकारी न होने के चलते अक्सर लोगों में यह गलती देखने को मिलती है, इसलिए स्ट्रेचिंग करने से पहले सही जानकारी जरूर लें। यह जानें कि कौन सा स्ट्रेच कब और किस वक्त करना सही है। आप इसकी जानकारी किसी फिटनेस एक्सपर्ट से ले सकते हैं।

3. इंजर्ड मसल्स का रखें ध्यान

अगर आपको पहले से ही बॉडी के किसी हिस्से में दर्द हो रहा है या फिर कोई चोट लगी है, तो ऐसी सिचुएशन में स्ट्रेचिंग न करें। कुछ लोगों को शुरुआत में स्ट्रेचिंग करते वक्त डिसकंफर्ट महसूस होता है, पर यह प्रॉब्लम अगर ज्यादा महसूस हो रही हो, तो स्ट्रेचिंग न करना ही बेहतर है। इंजर्ड मसल्स से तब तक स्ट्रेचिंग न करें, जब तक आपका दर्द पूरी तरह से ठीक न हो जाए।

Pic credit- Photo by Brodie Vissers from Burst

chat bot
आपका साथी