हर वक्त मीठा या तला-भुना खाने की होती रहती है तलब, तो इन चीज़ों से कर सकते हैं इस क्रेविंग को शांत

हेल्दी रहना किस कदर जरूरी बन चुका है इस बात तो कोरोना ने बखूबी बता दिया है लेकिन फिर भी कुछ चीज़ें चाह कर भी छोड़ना बड़ा मुश्किल होता है खासतौर से अपनी फेवरेट डिशेज। तो ऐसे में कैसे रखें हेल्थ को बरकरार आज यही जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:40 AM (IST)
हर वक्त मीठा या तला-भुना खाने की होती रहती है तलब, तो इन चीज़ों से कर सकते हैं इस क्रेविंग को शांत
किचन में खाना बनाता हुआ एक पुरुष

चाशनी से लबालब गुलाब जामुन, मसालों में लिपटे चिप्स-पापड़, गरमा-गरम समोसे नो डाउट मुंह में पानी लाने का काम करते हैं। लेकिन इस बात को भी आप बखूबी जानते होंगे कि ये सेहत के मद्दनेजर ये बिल्कुल भी सही चीज़ें नहीं। फिर भी जब ये सारी चीज़ें सामने आती हैं तो दिल चाहकर भी इन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाता। तो इस क्रेविंग को कैसे शांत करें आज इसी से जुड़े टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानेंगे।

1. लाल मिर्च, गरम मसाले की जगह पार्सले, बेसिल, डिल या ओरेगैनो जैसे हर्ब्स यूज करें जो खाने का स्वाद तो बरकरार रखते ही हैं साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स के भी अच्छे स्रोत होते हैं।

2. घर का बना स्वादिष्ट भोजन हेल्थ के लिए हर तरह से बेस्ट होता है। तो पूरी कोशिश करें घर का ही बना खाना खाने की, इससे धीरे-धीरे फास्ट या जंक फूड की क्रेविंग खत्म होते जाती है।

3. मौसमी फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें। मीठे की क्रेविंग होने पर पहले इन्हें ही खाएं, यकीन मानिए पेट भरने के साथ क्रेविंग भी शांत हो जाती है।

4. भरपूर मात्रा में पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखें। लार (सलाइवा) खाने के स्वाद को दिमाग तक पहुंचाता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। डिहाइड्रेशन की वजह से सही मात्रा में सलाइवा नहीं बन पाता जिससे भोजन का स्वाद नहीं मिलता।

5. भोजन में हेल्दी न्यूट्रिशन न होने से भी स्वाद नहीं मिलता। विटमिंस एवं मिनरल्स की कमी से सूंघने व स्वाद लेने की क्षमता कम होती है। ज्यादातर अमेरिकन्स की डाइट में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है, लेकिन एक चीज है, जो उनके भोजन के स्वाद को कम नहीं होने देती, और वह है- जिंक। इससे वे भोजन का स्वाद ले-लेकर खाते हैं। तो आपको भी डाइट में सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, तिल, दालें, स्प्राउट्स जैसी चीजें शामिल करना चाहिए।

Pic credit- unsplash 

chat bot
आपका साथी