Coronavirus In Kids: कोविड-19 का नया स्ट्रेन क्यों बच्चों को बना रहा है अपना शिकार?

Coronavirus In Kids दूसरी लहर में न सिर्फ बड़े और बुज़ुर्ग बल्कि बच्चे भी संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। जिसकी वजह से चिंता बढ़ गई है। पिछले साल कोरोना वायरस बच्चों को ज़्यादा प्रभावित नहीं कर रहा था लेकिन इस बार बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:56 PM (IST)
Coronavirus In Kids: कोविड-19 का नया स्ट्रेन क्यों बच्चों को बना रहा है अपना शिकार?
कोविड-19 का नया स्ट्रेन क्यों बच्चों को बना रहा है अपना शिकार?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus In Kids: भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस का कहर शुरू हो गया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना की ये दूसरी लहर ज़्यादा ख़तरनाक है। वायरस के इस नए म्यूटेंट का नया स्ट्रेन ज़्यादा तेज़ी से संक्रमण को फैला रहा है, और साथ ही लक्षण भी कुछ अलग दिख रहे हैं। इसके अलावा दूसरी लहर में न सिर्फ बड़े और बुज़ुर्ग बल्कि बच्चे भी संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। जिसकी वजह से चिंता बढ़ गई है। पिछले साल कोरोना वायरस बच्चों को ज़्यादा प्रभावित नहीं कर रहा था, लेकिन इस बार बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

बच्चों के लिए भी ख़तरनाक है ये नया वेरिएंट

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट और खासतौर पर भारत में कहर मचा रहा नया वैरिएंट बच्चों के लिए भी बेहद ख़तरनाक साबित हो रहा है। भारत और दुनिया में जहां भी स्कूल खुले हैं, वहां से बच्चों के संक्रमित होने की ख़बरें आ रही हैं जिससे स्कूलों को दोबारा बंद करने की नौबत आ गई है।

कैसे बदल जाता है वायरस का रूप

दरअसल, जब वायरस अपना जेनेटिक कोड बदलता है, तब वह इंसान की प्रतिरोधक क्षमता और एंटीबॉडीज़ से बचते हुए हमला करने के रास्ते भी खोज लेता है। साथ ही वह और ज़्यादा आक्रामक हो जाता है और ज़्यादा तेज़ी से संक्रमण फैलाता है। यही वजह है कि अभी न सिर्फ संक्रमणों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है, बल्कि बच्चे भी इसकी चपेट में आने लगे हैं।

बच्चों पर हो रहा कितना असर

विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि बच्चे व्यस्कों की तरह संक्रमण फैलाते हैं या नहीं। आमतौर पर बच्चों में कोविड-19 के बहुत कम लक्षण ही देखने को मिलते हैं। उनमें अगर वायरल लोड ज़्यादा भी हो तो उनके लक्षण कम ही दिखाई देते हैं। कुछ बच्चों में पेट में तकलीफें, बदन दर्द, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, लेकिन ऐसा कम होता है।

कोविड के नए स्ट्रेन के नए लक्षण

1. पेट से संबंधी लक्षण: नई रिसर्च के मुताबिक, डायरिया (दस्त), उलटी, पेट में मरोड़ और मतली जैसे लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो फौरन कोरोना के लिए अपना RT-CPR टेस्ट करवाएं। 

2. आंखों का लाल होना: आंखों का लाल होना या फिर कनजंगक्टवाइटिस के कई तरह के वायरस संक्रमण का संकेत हो सकता है। इस संक्रमण में लोगों की आंखें लाल हो जाती है, उनमें सूजन और पानी आने लगता है। 

3. भ्रम की स्थिति: कोरोना वायरस को याददाश्त और संज्ञानात्मक जटिलताओं का कारण भी माना जा रहा है। अगर भ्रम या चीज़ों को याद रखने में मुश्किल का अनुभव हो रहा है, तो ये कोविड-19 जटिलता का संकेत भी हो सकता है।

4. खांसी जो अलग तरह की लगती है: कोरोना वायरस संक्रमण क्योंकि श्वसन प्रणाली के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करता है, इसलिए खांसी इसका सबसे आम लक्षण है। 

5. सुनने में दिक्कत: कोविड-19 संक्रमण सुनने से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। शोधकर्त्ताओं को ऐसे 56 अध्ययन मिले हैं, जिनमें COVID-19 और श्रवण व वेस्टिबुलर समस्याओं के बीच संबंध की पहचान की गई है। 

6. स्वाद और सुगंध का महसूस न होना: कोविड-19 के अन्य लक्षणों से पहले कई लोग सूघने और स्वाद के महसूस न होने की समस्या से जूझते हैं, जो संक्रमण के शुरू होने का सबसे आम संकेत है। 

इन हालातों में सावधानी बरतना बेहद ज़रूरी हो गया है। मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और दिन में कई बार हाथ धोना महत्वपूर्ण है। आपको कोविड से जुड़े कोई भी लक्षण हों, तो फौरन बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें और टेस्ट कराएं। जितना हो सके घर पर ही रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी