Dance To Relieve Stress: मोटापा और तनाव से परेशान हैं तो इन 4 डांस को करें रूटीन में शामिल

Dance To Relieve Stress म्यूजिक के सुरों पर थिरकने का शौक़ है तो हिचकिचाए नहीं बल्कि दिल खोल कर करें डांस। संगीत और डांस दोनों ऐसी एक्सरसाइज है जो हमारे मन और मस्तिष्क पर सकारात्मक असर डालती हैं। ब्रेन के लिए टॉनिक है डांस।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 01:30 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 01:30 PM (IST)
Dance To Relieve Stress: मोटापा और तनाव से परेशान हैं तो इन 4 डांस को करें रूटीन में शामिल
डांस आपके मूड को पूरी तरह प्रभावित कर सकता है।

नई दिल्ली, लाइफ स्टाइल डेस्क। Stress Reduce Dancing: भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा लाइफस्टाइल इतना ज्यादा बदल चुका है कि हम हर वक्त तनाव में रहते हैं। ऑफिस से लेकर घर तक की परेशानियां हमारे दिमाग को हर वक्त जकड़े रहती है। तनाव ना सिर्फ हमारी मानसिक हालात को बिगाड़ता है बल्कि हमारा वेट भी बढ़ाता है। आप पर भी तनाव हावी है तो डांस कीजिए। डांस तनाव को दूर करता है साथ ही आपका मोटापा भी कम करता है। संगीत और डांस दोनों ऐसी एक्सरसाइज है जो हमारे मन और मस्तिष्क पर सकारात्मक असर डालती हैं। डांस करने से ना सिर्फ बॉडी की एक्सरसाइज होती है बल्कि ब्रेन की भी एक्सरसाइज होती है। आज हम आपको ऐसे डांस स्टाइल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल रहेगा, बल्कि आपको तनाव से भी मुक्ति मिलेगी।

हिप हॉप डांस:

हिप हॉप डांस एक ऐसा डांस फॉर्म है जो वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा कैलरी बर्न होती हैं। ये एक तरह का स्ट्रीट डांस स्टाइल है जिसे हिप हॉप म्यूजिक पर परफॉर्म किया जाता है। इसमें पॉपिंग, लॉकिंग से लेकर ब्रेकिंग स्टाइल तक शामिल है। हिप हॉप स्टाइल को आमतौर पर क्लब में किया जाता है लेकिन आप इसे घर पर भी आसानी से कर सकते हैं।

बेली डांस से करें कमर की चर्बी कम:

बेली डांस बॉडी की एक ऐसी एक्सरसाइज है जो हिप्स, बैक और ऐब्स को टोन करने में मददगार है। इस डांस की मदद से कमर की चर्बी को कम किया जाता है। इसमें बॉडी की मूवमेंट एक नियंत्रित तरीके से और स्लो मोशन में होती है। इस डांस का फोकस कमर और हिप्स पर रहता है।

फ्री स्टाइल:

यह डांस वजन घटाने के लिए सही ऑप्शन हो सकता है। इस डांस को करने में आपको डांस स्टेप्स या बॉडी मूवमेंट्स पर खास ध्यान देने की जरूरत नहीं होती, आप जिस भी दिशा में चाहें और जैसे भी चाहें डांस कर सकते है।

जुंबा डांस लेग्स और बाजुओं को देगा शेप:

जुंबा डांस एक तरह का कार्डियो वर्कआउट माना जा सकता है। यह डांस फंकी बीट्स पर किया जाता है, जिसमें ऐब्स से लेकर लेग्स और बाजुओं की भी एक्सर्साइज होती है। यह एक मिक्स्ड डांस फॉर्म है जिसमें सालसा, रुंबा और हिप हॉप भी शामिल है। इस डांस फॉर्म में बॉडी सबसे ज्यादा मूव होती है। इस डांस फॉर्म को युवा काफी पसंद कर रहे हैं। 

                    Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी