Ayurvedic treatment for constipation:कब्ज़ से परेशान रहते हैं तो जानिए कारण और उसे दूर करने का आयुर्वेदिक उपचार

Ayurvedic treatment for constipation कब्ज की बीमारी से आप भी परेशान रहते हैं तो आयुर्वेदिक नुस्खें अपना कर कब्ज का करें उपचार। आयुर्वेद के मुताबिक कब्ज को दूर करने के लिए कुछ जड़ी बूटियां मौजूद हैं जो कब्ज का बेहतर इलाज करने में मददगार हैं।

Shahina NoorSat, 24 Jul 2021 11:00 AM (IST)
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर त्रिफला ऐसी औषधि है जो कब्ज का बेहतरीन इलाज है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा बन गया है कि हम कभी तो ऑयली फूड का सेवन करते हैं, तो कभी ऐसी तली-भूनी चीजें खाते हैं, जो हमारे पाचन को बिगाड़ देती हैं। कब्ज भी लाइफस्टाइल से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिससे कुछ लोग हमेशा परेशान रहते हैं। कब्ज होने के कई कारण हैं, जैसे डाइट में रेशेदार सब्जियों का नहीं होना, अधिक मात्रा में चाय, कॉफी, तंबाकू या सिगरेट आदि का सेवन करना। खाने में मैदे से बने हुए तले हुए मिर्च-मसालेदार भोजन का सेवन करना, लिक्विड चीज़ें कम लेना, समय पर खाना नहीं खाना, रात को देर से सोना और सुबह देर से जागना।

कब्ज की बीमारी से आप भी परेशान रहते हैं तो आयुर्वेदिक नुस्खें अपना कर कब्ज का करें उपचार। आयुर्वेद के मुताबिक कब्ज को दूर करने के लिए कुछ जड़ी बूटियां मौजूद हैं, जो कब्ज का बेहतर इलाज करने में मददगार हैं। आइए जानते हैं कि कब्ज से कैसे निजात पाएं।

दूध के साथ घी का सेवन करने से दूर होगी कब्ज:

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती हैं उन्हें गर्म दूध में घी मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए। पेट को साफ करने का बेहतरीन देसी इलाज है दूध और घी का सेवन।

त्रिफला से करें कब्ज का उपचार:

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर त्रिफला ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो कब्ज का बेहतरीन इलाज है। प्रेग्नेंट महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

अदरक कब्ज का बेहतरीन इलाज है:

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक कब्ज और पाचन में बेहद फायदेमंद है। अदरक लोअर इंटेस्टाइन पर बनने वाले दबाव को कम करती है साथ ही स्टूल को लूज करती है। दिन में 100 मिलीग्राम अदरक के अर्क का सेवन करने से आंतों के काम करने की गति बढ़ जाती है।

कब्ज से निजात दिलाता है नींबू पानी:

विटामिन सी से भरपूर नींबू ना सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, बल्कि पाचन को भी ठीक रखता है। सुबह उठकर नींबू के रस में काला नमक मिलाकर पीने से कब्ज दूर होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.