Drinks can fight air pollution: वायु प्रदूषण से परेशान हैं तो इन 3 ड्रिंक्स से करें बॉडी को डिटॉक्स

Drinks can fight air pollution वायु प्रदूषण से सांस संबंधी रोगों के अलावा दिल के रोग थकान सिरदर्द चिंता आंखों नाक और गले में जलन जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। आप भी बढ़ते प्रदूषण में खुद को महफूज़ रखना चाहते हैं तो बॉडी को डिटॉक्स कीजिए।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 12:00 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 12:00 PM (IST)
Drinks can fight air pollution: वायु प्रदूषण से परेशान हैं तो इन 3 ड्रिंक्स से करें बॉडी को डिटॉक्स
अंगूर का जूस बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है, जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे गले में जलन, छींक और खांसी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण एक ऐसा स्लो प्वाइज़न है जो सेहत को धीरे-धीरे बरबाद कर रहा है। ऐसे दूषित वातावरण में 6-7 घंटे गुज़ारने के बाद किसी भी इनसान को अस्थमा और सांस जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। बढ़ता प्रदूषण फेफड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है, जिससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। एक अनुमान के मुताबिक वायु प्रदूषण से दुनिया भर में हर साल लगभग 70 लाख लोगों की मौत होती है।

वायु प्रदूषण से सांस संबंधी रोगों के अलावा दिल के रोग, थकान, सिरदर्द, चिंता, आंखों, नाक और गले में जलन जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। आप भी बढ़ते प्रदूषण में खुद को महफूज़ रखना चाहते हैं तो बॉडी को डिटॉक्स कीजिए। हम आपको कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करके आप हेल्दी रह सकते हैं।

नींबू, अदरक, और पुदीना का जूस:

एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर नींबू बॉडी के लिए नैचुरल क्लींजर का काम करता है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी के साथ अदरक और पुदीना का सेवन करें आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी।

अंगूर के जूस का सेवन करें:

अंगूर का जूस बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, साथ ही फेफड़ों को साफ करता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अंगूर फेफड़ों में सूजन को कम करता है। यह अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करने में असरदार है। फेफड़ों को ठीक करने के लिए इस जूस को हफ्ते में एक बार सेवन करें।

ग्रीन टी का सेवन करें:

सोने से पहले एक कप गर्म ग्रीन टी आंतों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है और फेफड़ों की सेहत में सुधार करती है। एक कप ग्रीन टी में अदरक, नींबू या फिर शहद मिलाकर उसका सेवन करें। 

chat bot
आपका साथी