करना चाहते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल, तो रोजाना पिएं अमरूद के पत्तों की चाय

Nutrition Metabolism की एक रिसर्च के अनुसार डायबिटीज़ मरीजों के लिए अमरूद के पत्तों की चाय फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए FOSHU की एक रिपोर्ट पर प्रकाश डालने की कोशिश की गई है जिसमें जापानी लोगों को अमरूद के पत्तों की चाय पीने की सलाह दी गई है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 05:38 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 03:52 PM (IST)
करना चाहते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल, तो रोजाना पिएं अमरूद के पत्तों की चाय
दिनभर में केवल दो कप चाय का सेवन करें।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। भारत में चाय की खपत अन्य देशों की तुलना में अधिक है। यहां लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है। लोग मिल्क टी, लेमन टी, ग्रीन टी और कॉफी का सेवन करते हैं। कुछ लोग तो रात में भी चाय पीने से गुरेज नहीं करते हैं। आजकल ग्रीन टी  ट्रेंडिंग में है। हर्बल टी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभदायक होते हैं। इसके सेवन से मोटापा, डायबिटीज और डिप्रेशन आदि बीमारियों में आराम मिलता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन कर सकते हैं। कई रिसर्चों में इस बात की पुष्टि की गई है कि इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।आइए जानते हैं कि कैसे अमरूद के पत्तों की चाय डायबिटीज़ में फायदेमंद साबित होती है-

Nutrition & Metabolism की एक रिसर्च के अनुसार, टाइप2 डायबिटीज़ मरीजों के लिए अमरूद के पत्तों की चाय बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए Nutrition & Metabolism ने FOSHU की एक रिपोर्ट पर भी प्रकाश डालने की कोशिश की है, जिसमें जापानी लोगों को अमरूद के पत्तों की चाय पीने की सलाह दी गई है। इस रिपोर्ट के बाद जापान में यह दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है। यह रिपोर्ट मार्च 2000 की है। आज जापान में सभी घरों में अमरूद के पत्तों की चाय काढ़ा की तरह सेवन किया जाता है।

कैसे बनाएं अमरूद के पत्तों की चाय

इसके लिए एक गिलास पानी में अमरूद के दो पत्तों को अच्छी तरह से उबाल लें। ध्यान रहें कि अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह से धोकर ही यूज़ करें। इसके बाद चाय की तरह इसका सेवन करें। आप चाहे तो मीठापन के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिनभर में केवल दो कप चाय का सेवन करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी