Stretching After Work: शरीर को आराम देने के लिए ऑफिस के बाद करें ये 7 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

Stretching After Work ख़राब पॉश्चर की वजह से हम में से कई लोग शरीर में तनाव झुनझुनाहट सिर दर्द मांसपेशियों का थकना जैसी दिक्कतें झेल रहे हैं। अगर आप भी इन तकलीफों से आए दिन गुज़रते हैं करें यह एक्सरसाइज़।

Ruhee ParvezFri, 23 Jul 2021 05:38 PM (IST)
शरीर को आराम देने के लिए ऑफिस के बाद करें ये 7 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stretching After Work: हम में से ज़्यादातर लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं। हमें ऑफिस और घर का काम साथ में पूरा करने की आदत सी हो गई है। लेकिन इसका दबाव हमारे शरीर पर बिलकुल पड़ा है। ऑफिस के काम के लिए हमें 10-12 घंटे अपने लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है। जिसकी वजह से पीठ, गर्दन, कंधों और हाथों में दर्द होना एक आम बात हो गई है।

ख़राब पॉश्चर की वजह से हम में से कई लोग शरीर में तनाव, झुनझुनाहट, सिर दर्द, मांसपेशियों का थकना जैसी दिक्कतें झेल रहे हैं। अगर आप भी इन तकलीफों से आए दिन गुज़रते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ जिनकी मदद से आप बेहतर और फ्रेश महसूस करेंगे।

काम के बाद करें ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

- अपने पैरों के बीच कंधे के स्तर की दूरी रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। शुरुआत करें अपने सिर को चारों तरफ धीरे-धीरे और आराम से घुमाने से। अपने सिर को पूरी तरह से एक तरफ या दूसरी तरफ न मोड़ते हुए एक मामूली गति बनाए रखें। अपनी ठुड्डी को ज़मीन से सटाकर रखें और इसे अपनी छाती से न लगने दें। इस 10 बार करें।

- 10 बार अपने कंधों को घड़ी की सुई की दिशा में और फिर उससे उलटी दिशा में घुमाएं।

- अपने बाएं हाथ को अपनी दाहिनी कोहनी पर रखकर क्रॉस आर्म स्ट्रेच करें और अपने बाएं हाथ का उपयोग अपनी दाहिनी बांह को सहारा देने के लिए करें। इस पॉज़ीशन को 30 सेकेंड के लिए थामें। अब इसे दूसरे हाथ से दोहराएं। इसे 3 से 5 बार करें।

- फिर अपने दाहिने हाथ को सिर के ऊपर से बाईं हाथ की ओर फैलाएं। झुकते वक्त शरीर के ऊपरी हिस्से को सीधा रखें। इस पूरे स्ट्रेच को 20 सेकेंड के लिए थामें और फिर दूसरे हाथ से दोहराएं।

- अपने दाहिने घुटने को ज़मीन पर रखें, घुटने के ठीक नीचे तैलिया रख सकते हैं। अब अपने बायं पैर को अपने सामने रखें और घुटने को मोड़ें। बायं हाथ को बायं पैर के ऊपर रखें, इससे शरीर का संतुलन बना रहेगा। दायं हाथ को दायं हिप पर रखें, जिससे कमर न मुड़े। पीठ को सीधा रखें और पेट को टाइट रखें। 30 सेकेंड तक इस पोज़ीशन को होल्ड करके रखें। अब इसे दूसरे पौर के साथ दोहराएं।

- दोनों हाथों से तौलिए को रोल करें और कस के पकड़ें। जितना हो सके इसे ऊपर या छत की ओर खीचें। सिर नीचे की ओर झुकाएं। इसे करते वक्त आपको सांस लेने में भी कुछ तकलीफ होगी और कंधों पर तनाव महसूस करेंगे। इसे 30 सेकेंड के लिए करें।

- वज्रासन की मुद्रा में बैठकर और धीमी सांसों का अभ्यास करें और इस स्ट्रेचिंग का अंत करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.