Stress and Heart Disease: तनाव आपको दिल का मरीज़ बना सकता है इसलिए करें समय पर उपचार

Stress and Heart Disease तनाव लेने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है साथ ही हाई ब्लडप्रेशर की समस्या भी बढ़ जाती है। आप भी अगर खुद में तनाव महसूस कर रहे हैं तो इसका तुरंत उपचार करना शुरू कर दें।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 02:39 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 02:39 PM (IST)
Stress and Heart Disease: तनाव आपको दिल का मरीज़ बना सकता है इसलिए करें समय पर उपचार
तनाव आपको दिल का मरीज़ बना सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जिंदगी की मसरूफियत और जिम्मेदारियों के दबाव ने हर दूसरे इंसान को तनाव का शिकार बना दिया है। आज के परिवेश में महिलाएं और पुरूष दोनों ही तनाव में रहते हैं। तनाव पुरूषों को कई बीमारियों जैसे हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकता है। बॉडी के लिए लंबे समय तक तनाव में रहना ठीक नहीं है। तनाव की वजह से सीने में दर्द, अनियमित दिल की धड़कन होने की संभावना अधिक होती है। तनाव जिंदगी की मसरूफियत और आर्थिक स्थिति को बेहतर नहीं बल्कि बदतर बना सकता है इसलिए इसका उपचार करना जरूरी है।

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के मुताबकि अधिक तनाव लेने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, साथ ही हाई ब्लडप्रेशर की समस्या भी बढ़ जाती है। आप भी अगर खुद में तनाव महसूस कर रहे हैं तो इसका तुरंत उपचार करना शुरू कर दें। तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप इस तरह करें अपना उपचार।

तनाव का उपचार: तनाव से निजात पाने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। खाने-पीने और सोने जागने का समय ठीक करें। तनाव से निजात पाने के लिए मेडिटेशन और योग करें। तनाव में योगा बेहद असरदार है। सकारात्मक विचार वाले लोगों के साथ रहें ताकि आप नकारात्मकता से बाहर आ सकें। समय पर सोए और नींद पूरी लें। जरूरत से ज्यादा सोना आपके लिए ठीक नहीं। बेवजह की बातों पर बहस करने से बचें, ऐसा करने से आपका तनाव और बढ़ सकता है। दोस्तों से बातें करें। तनाव में ऐसे दोस्त का सपोर्ट जरूरी है जिस पर आप विश्वास करते हैं उससे बातें करें। काम करें लेकिन तनाव के साथ नहीं। इस समय डिमांडिंग जॉब भले ही अच्छी सैलरी देती है लेकिन वो तनाव भी देती है जिससे दिल के रोगों का खतरा बढ़ता है। तनाव को कम करने के लिए आप पढ़े, चलें या फिर गहरी सांस लें। मोबाइल, टीवी और लैपटॉप जैसे गैजेट के साथ ज्यादा वक्त नहीं गुज़ारें। शारीरिक क्षमता से अधिक काम बिल्कुल भी नहीं करें। घंटों काम में लगे रहने से तनाव की स्थिति पैदा होती है। तनाव दूर करने के लिए किसी हिल स्टेशन पर जाएं। नैचुरल इन्वायरमेंट के बीच शांति और सुकून मिलेगा। खुली और शुद्ध हवा में सांस लेने से मन-मस्तिष्क दुरुस्त होता हैं। 

chat bot
आपका साथी