भरपूर पानी और कम कैलोरीज वाले इन 3 फ्रूट्स को खाकर बने रहें हेल्दी एंड स्लिम-ट्रीम

कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने के बाद पेट भरा-भरा सा लगता है। तरबूज खरबूजा आम इन्हीं में शामिल हैं। जिनमें पानी तो भरपूर होता ही है साथ ही कैलोरीज भी कम होती हैं। ऐसे मे वजन कम करने के लिए इन्हें जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:25 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:25 AM (IST)
भरपूर पानी और कम कैलोरीज वाले इन 3 फ्रूट्स को खाकर बने रहें हेल्दी एंड स्लिम-ट्रीम
चॉपिंग बोर्ड पर आम काट कर रखे हुए

भले ज्यादातर लोग गर्मी का अपना फेवरिट मौसम न मानते हों, पर इस दौरान ऐसे टेस्टी फल मार्केट में आने लगते हैं, जो न सिर्फ अपने स्वाद बल्कि न्यूट्रिशनल वैल्यू के चलते लोगों की पहली पसंद बन जाते हैं। इस सीजन में आने वाले ज्यादातर फल ऐसे होते हैं, जिनमें पानी भरपूर पाया जाता है और उनमें कैलोरीज भी काफी कम होती हैं, जिसके चलते वे वजन कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होते हैं...

आम से वजन होगा कंट्रोल

फलों का राजा आम शायद ही किसी को नापसंद हो। ज्यादातर लोग गर्मी का इतंजार ही आम के लिए करते हैं।आम के सेवन से बॉडी को कई न्यूट्रिएंटस मिलते हैं। इसमें कैलोरीज भी कम होती है। 100 ग्राम आम में करीब 57 कैलोरीज होती हैं। इसके अलावा, यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर से भी भरपूर होता है। इन न्यूट्रिएंट्स के अलावा आम में विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-डी भी मौजूद होता है, जो बॉडी का कई बीमारियों से बचाव करता है। वजन कम करने के लिए आप गर्मियों में आम का भी सेवन कर सकते हैं।

खरबूजे से कम करें फैट

तरबूज की तरह खरबूज भी गर्मियों में आपको काफी आसानी से मिल जाता है। यह न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी काफी अच्छी क्वांटिटी से भरपूर होता है। इसके अलावा, इसमें भी कैलोरीज की क्वांटिटी काफी कम होती है। 100 ग्राम खरबूजे में महज 34 कैलोरीज होती हैं। ऐसे में, अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी मिनरल्स भी मौजूद होते हैं।

रोज करें तरबूज का सेवन

गर्मियों में तरबूज बहुत आसानी से मिल जाता है। तरबूज में पानी की क्वांटिटी काफी ज्यादा होती है। साथ ही, यह कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। तरबूज विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और एमिनो एसिड्स जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें लगभग 90 परसेंट पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है। साथ ही, इसके सेवन से बॉडी का वजन भी कंट्रोल में रहेगा। डायटीशियंस के मुताबिक, 1 कटोरी तरबूज यानि 100 ग्राम में करीब 30 कैलोरीज पाई जाती है।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी