दही-चिवड़ा खाकर करें अपने दिन की शुरुआत, जो रखता है मोटापे के साथ पेट की समस्याओं से दूर

हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में दही-चिवड़ा एड कर लें क्योंकि ये टेस्टी तो होता ही है साथ ही वजन बढ़ने मोटापा की समस्या को दूर कर हाजमा दुरुस्त रखता है। तो कैसे तैयार करें ये ब्रेकफास्ट आइए जान लें।

Priyanka SinghFri, 30 Jul 2021 11:10 AM (IST)
बाउल में सर्व की गई दही को चम्मच से निकालते हुए

सुबह-सुबह आलू-प्याज के नरम-गरम परांठे, मैगी, पास्ता की खुशबू दिन बना देती है। लेकिन नाश्ता, दिन का सबसे जरूरी मील होता है इसलिए इसका टेस्टी से ज्यादा हेल्दी होना मायने रखता है और बात जब हेल्दी नाश्ते की होती है तो लोगों को इसके ऑप्शन्स ही नजर नहीं आते। वही पोहा, ओट्स, इडली और चीला ले-देकर बचते हैं जिन्हें खाने के थोड़ी ही देर बाद फिर से भूख लग जाती है। तो आज हम आपको नाश्ते का एक ऐसा सॉलिड ऑप्शन बताएंगे जो टेस्टी तो है ही साथ ही इसे खाने के बाद पेट भी भरा रहता है।

दही-चिवड़ा

जी हां, ये हेल्दी ब्रेकफास्ट है दही-चिवड़ा, नाम सुनकर शायद आपको यह बोरिंग डिश लग रही होगी लेकिन एक बार जरूर इसका स्वाद चखें, क्योंकि तभी आप इसके फायदे महसूस कर पाएंगे। बिहार, उत्तरप्रदेश में तो आज भी ज्यादातर लोग नाश्ते में दही-चिवड़ा ही खाना पसंद करते हैं। तो आइए जान लेते हैं इसके फायदे और फिर बनाने की रेसिपी।  

मोटापा करता है कंट्रोल

दही-चिवड़ा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप बेवजह की चीज़ें नहीं खाते, जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती है। इस नाश्ते में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है।

फाइबर से भरपूर

चिवड़ा बहुत सारी प्रोसिसिंग प्रक्रिया से नहीं गुजरता इसलिए इसमें जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन बने रहते हैं। खासतौर से फाइबर, जिसका भोजन के पाचन में बहुत ही खास योगदान होता है।

पेट की समस्याएं करता है दूर

दही में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। इस नाश्ते के सेवन से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। कब्ज, गैस की प्रॉब्लम नहीं होती।

दही-चिवड़ा रेसिपी

- इसके लिए चिवड़ा मोटा होना चाहिए। एक व्यक्ति के लिए 4-5 बड़े चम्मच चिवड़ा काफी होगा। 

- सबसे पहले चिवड़े का पानी से धो लें और फिर किसी छन्नी की मदद से इसका पूरा पानी निकालकर 2-3 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें।

- एक बाउल में इस चिवड़े को निकाल लें।

- इसमें थोड़ा सा ठंडा दूध मिलाएं। कम से कम 2-3 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जिससे चिवड़े में दूध अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाए।

- अब इसमें दही मिक्स करें।

- दही की मात्रा चिवड़े से ज्यादा होनी चाहिए।

- इसके बाद इसमें चीनी, ब्राउन शुगर या गुड़ जो भी आप खाते हैं उसे मिक्स करें।

- तैयार है आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट।

Pic credit- unsplash 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.