Sprouts Diet For Weight Loss: वज़न कम करना चाहते हैं तो स्प्राउट को अपने नाश्ते में शामिल करें, जानिए फायदे

Sprouts Diet For Weight Loss दलहन नट्स बीज अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है। स्प्राउट न्यूट्रिएंट्स का ख़ज़ाना है जो ना सिर्फ पाचन को ठीक रखता है बल्कि आपके वज़न को भी कंट्रोल रखता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 12:00 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 12:00 PM (IST)
Sprouts Diet For Weight Loss: वज़न कम करना चाहते हैं तो स्प्राउट को अपने नाश्ते में शामिल करें, जानिए फायदे
पौष्टिक तत्वों से भरपूर स्प्राउट आपको दिन भर एनर्जेटिक रखता है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। स्प्राउट यानि अंकुरित अनाज जिसे दो चार दिन सही नमी और तापमान में रखकर उसमें अंकुर निकाले जाते हैं, इसी अंकुरित अनाज को स्प्राउट कहते हैं। स्प्राउट हेल्दी फूड है जिसका सेवन नाश्ते में करना बेहद फायदेमंद होता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर यह फूड बेहतरीन नाश्ता हैं, जो ना सिर्फ आपका पेट भरता बल्कि आपको दिन भर एनर्जेटिक रखता है।

दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है। स्प्राउट न्यूट्रिएंट्स का ख़ज़ाना है जो ना सिर्फ पाचन को ठीक रखता है बल्कि आपके वज़न को भी कंट्रोल रखता है। स्प्राउट्स में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, कैलोरी, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता हैं, जो बॉडी के लिए जरूरी है। इसमें बेहद कम फैट मौजूद होता है जो हमारा पेट भरने के साथ ही वज़न को भी कंट्रोल करता है। स्प्राउट का सेवन नाश्ते में किया जाए तो वो आपको दिनभर चुस्त और एनर्जेटिक रखेगा। पौषक तत्वों से भरपूर स्प्राउट का नाश्ते में सेवन करने से सेहत कोकौन-कौन से फायदे पहुंचा सकते हैं जानिए।

नाश्ते में स्प्राउट्स खाने के फायदेः

वज़न कंट्रोल रहता है

बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करें। स्प्राउट्स में बहुत कम कैलोरी होती है और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं।

पाचन को दुरुस्त रखता है:

स्प्राउट्स के सेवन से एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती है और पाचन ठीक रहता है। स्प्राउट एसिड के लेवल को कम करते हैं, रोजाना इसका सेवन करने से पाचन ठीक रहता है। गैस और बदहज़मी से निजात मिलती है।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करते हैं:

स्प्राउट्स का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है:

स्प्राउट्स में फाइबर, प्रोटीन के साथ ही विटामिन ए मौजूद होता है जो हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करके आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। 

स्किन को हेल्दी रखते हैं:

स्प्राउट्स का सेवन करने से स्किन हेल्दी रहती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को खुजली और स्किन की अन्य समस्याओं से बचाते हैं।

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी