Food to Avoid in Dengue Fever: डेंगू से जल्दी रिकवर होना चाहते हैं तो भूलकर भी नहीं करें इन 4 चीज़ों का सेवन

Food to Avoid in Dengue Fever अगर बीमारी में डाइट पर ध्यान नहीं दिया जाए तो मर्ज बढ़ सकता है। डेंगू बीमारी से पीड़ित इनसान को जल्दी रिकवर होना है तो कुछ चीज़ों से परहेज़ करना जरूरी है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:05 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:05 PM (IST)
Food to Avoid in Dengue Fever: डेंगू से जल्दी रिकवर होना चाहते हैं तो भूलकर भी नहीं करें इन 4 चीज़ों का सेवन
डेंगू से जल्दी रिकवर होना चाहते हैं तो डाइट में तली-भुनी चीजों से परहेज करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना महामारी जहां कुछ राज्यों में थमती हुई दिख रही है, वहीं डेंगू वायरस लोगों को परेशान कर रहा है। डेंगू वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलने वाली बीमारी है, जिसमें थोड़ी सी लापरवाही की जाएं तो वो जानलेवा साबित हो सकती है। डेंगू बुख़ार को हड्डीतोड़ बुख़ार के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इससे पीड़ित लोगों को इतना अधिक दर्द हो सकता है कि जैसे उनकी हड्डियां टूट गई हैं। डेंगू के शुरुआती लक्षण फ्लू की तरह होते हैं, जिसके कारण अक्सर लोग इसे पहचान नहीं पाते हैं। आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के चार से 10 दिनों के बाद मरीज़ में इसके लक्षण दिखने लगते हैं। अगर बीमारी में डाइट पर ध्यान नहीं दिया जाए तो मर्ज बढ़ सकता है। इस बीमारी से पीड़ित इनसान को जल्दी रिकवर होना है तो कुछ चीज़ों से परहेज़ करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि इस बीमारी के लक्षण कौन-कौन से है और इस बीमारी से रिकवर होने के लिए किन चीज़ों से परहेज करना जरूरी है।

डेंगू के लक्षण:

ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार होना सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना गले में हल्का सा दर्द होना बहुत ज्यादा कमजोरी लगना, भूख न लगना और जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल गुलाबी रंग के रैशेज होना शामिल हैं।

डेंगू से जल्दी रिकवर होना चाहते हैं तो इन चीज़ों से परहेज़ करें।

फ्राइड फूड्स बढ़ा सकते हैं मुश्किल:

डेंगू से जल्दी रिकवर होना चाहते हैं तो डाइट में तली-भुनी चीजों से परहेज करें। फ्राइट फूड्स बॉडी में फैट बढ़ाता है और इम्यूनिटी को कमजोर करता है। तला हुआ फूड जल्दी रिकवरी में बाधा बनता है, इसलिए इससे परहेज़ करना बेहतर होता है। डेंगू के दौरान आप तेल और फ्राइड फूड्स के सेवन से बचें।

कैफीन और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से करें परहेज़:

चाय, कॉफी, सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसी चीजों के सेवन से परहेज़ करें। यह चीज़े बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या को बढ़ा सकती हैं। कैफीन, तीखा और चटपटा खाने से बिल्कुल बचें। डेंगू के बुखार में बॉडी में वीकनेस बढ़ जाती है इसलिए ऐसे फूड का सेवन करें जिनसे बॉडी को एनर्जी मिले।

मसालेदार खाने से परहेज़ करें:

डेंगू के समय चटपटा, मसालेदार भोजन खाने से परहेज़ करें। मसालेदार खाना एसिटीडी और पेट संबंधी परेशानी को बढ़ाता है। मसालेदार खाना बुखार से रिकवर करने में बाधा पैदा कर सकता है। हाई फैट फूड्स के सेवन से परहेज़ करें।

ठंडी और खट्टी चीज़ों से भी परहेज़ करें:

फीवर होने पर चावल, खट्टी चीजे या ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि जब भी हमें बुखार होता है तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। बुखार में चावल से परहेज़ करना चाहिए और रोटी का सेवन करना चाहिए। चावल के मुकाबले रोटी को हजम करना ज्यादा आसान होता है। 

chat bot
आपका साथी