तो इन वजहों से जरूरी है समय-समय पर डेंटल चेकअप करवाते रहना

अगर आपके दांत चमकते रहते हैं तो एक अलग ही कॉन्फिडेंस चेहरे पर नजर आता है। खुलकर मुस्कुराने में सोचना नहीं पड़ता लेकिन ये तभी पॉसिबल है जब आप उनकी केयर करें। हेल्थ के साथ समय-समय पर डेंटल चेकअप भी कराते रहना जरूरी है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:27 AM (IST)
तो इन वजहों से जरूरी है समय-समय पर डेंटल चेकअप करवाते रहना
डॉक्टर से डेंटल चेकअप करवाती हुई युवती

हेल्थ चेकअप में सबसे आखिरी नंबर पर आता है डेंटल चेकअप। कई बार तो इसकी याद भी नहीं आती जब तक कि कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं हो जाती। छोटे-मोटे दर्द और सूजन का इलाज तो लोग यूं ही पेन किलर या लौंग खाकर कर लेते हैं। लेकिन दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन की समस्या को बार-बार इग्नोर करते रहने से ये आगे चलकर बहुत गंभीर समस्या का रूप ले सकते हैं। जो स्वस्थ रहने के लिए समय-समय पर ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल के साथ ही दांतों का भी चेकअप कराते रहना जरूरी है। 

दांतों का आपकी हेल्थ से बहुत मजबूत कनेक्शन होता है। खाने को अच्छी तरह से चबाने के लिए दांत स्ट्रॉन्ग होना चाहिए और चबाकर खाने के फायदों से तो आप वाकिफ होंगे ही। इससे खाने को पचाने के लिए शरीर को बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती जिससे कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर रहती हैं। जानेंगे और किन वजहों से जरूरी है डेंटल चेकअप।   

मसूड़ों के संक्रमण से बचाने के लिए

मसूड़ों को इंफेक्शन से बचा कर आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। कुछ खास तरह के बैक्टीरिया को अगर समय से हटाया न जाए तो ये ओरल कैंसर और हार्ट स्ट्रोक की वजह बन सकते हैं।

दांत टूटने से बचाने के लिए

कुछ खास तरह के बैक्टीरिया दांतों में धीरे-धीरे पनपने लगते हैं जिसकी वजह से उनमें सूजन और दर्द की समस्या बनी रहती है और वो कमजोर होकर गिरने लगते हैं।

कैविटी से बचाने के लिए

कुछ लोगों के दांतों में तेजी से कैविटी का अटैक होता है और समय से इनका इलाज न किया गया तो ये दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बनने लगते हैं। तो जांच कराते रहने से क्लीनिंग और फिलिंग के जरिए कैविटी प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है।

कॉन्फिडेंस के लिए

चमचमाते, खूबसूरत और मजबूत दांत पर्सनैलिटी में आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करते हैं। ये तभी पॉसिबल है जब आपके दांत अच्छे हों। इसलिए भी जरूरी है डेंटल चेकअप कराते रहना।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी