Guava During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान क्या अमरूद खाना चाहिए?

Guava During Pregnancy कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए मना किया जाता है। वहीं कुछ ऐसे हैं जिन्हें ज़रूर खाना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 05:00 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 09:09 AM (IST)
Guava During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान क्या अमरूद खाना चाहिए?
Guava During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान क्या अमरूद खाना चाहिए?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Guava During Pregnancy: प्रेग्‍नेंसी हर महिला के लिए एक ऐसा अनुभव होता जिसकी खुशी के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। तमाम तकलीफों के बावजूद एक गर्भवती महिला बेहद खुश होती है। इस अनुभव को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। इस दौरान हर महिला को अपने साथ अपने होने वाले बच्चे का भी पूरा ध्यान रखना होता है। उनकी डायट में कई तरह के बदलाव किए जाते हैं और उन्‍हें फल, सब्जियां, सूखे मेवे और अन्‍य पौष्टिक चीज़ों को शामिल करने की सलाह दी जाती है।

कुछ फल ऐसे हैं, जिन्हें गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए मना किया जाता है। वहीं, कुछ ऐसे हैं जिन्हें ज़रूर खाना चाहिए। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्‍नेंसी में अमरूद खाना चाहिए या नहीं।

प्रेगनेंट महिला के लिए पका और बिना छिलके का अमरूद खाना सुरक्षित है। अमरूद में फाइबर उच्‍च मात्रा में होता है और ये पाचन में सुधार भी लाता है। इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है, जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है।

प्रेग्‍नेंसी में अमरूद खाने के फायदे

1. फोलिक एसिड, कैल्शियम और विटामिन बी9 से युक्‍त अमरूद शिशु के मस्तिष्‍क और हड्डियों के विकास में मदद कर सकता है।

2. अमरूद में मौजूद मैग्‍नीशियम मांसपेशियों और नसों को आराम देता है। इस फल में एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के साथ विटामिन-ए, सी और

ई के अलावा पॉलीफेनोल्‍स और कैरोटीनोएड्स होते हैं, जो बैक्‍टीरियल संक्रमण और बीमारियों के ख़तरे को कम करते हैं।

3. गर्भावस्‍था के दौरान आयरन की कमी होने का ख़तरा काफी ज़्यादा होता है। आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया से मां और शिशु दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य को ख़तरा रहता है। अमरूद इस ख़तरे को दूर कर सकता है। 

4. अमरूद हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और खून के थक्‍के जमने से रोकता है। इस तरह प्रेग्‍नेंसी में मिसकैरेज होने या प्रीमैच्‍योर लेबर का ख़तरा भी कम हो जाता है।

5. अमरूद ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है जिससे जेस्‍टशनल डायबिटीज़ का खतरा नहीं रहता। 

गर्भावस्‍था में अमरूद खाने के नुकसान

अमरूद में फाइबर होता है जिसके ज़रूरत से ज़्यादा सेवन से दस्‍त जैसी समस्या शुरू हो सकती है। इससे प्रेग्‍नेंसी में डिहाइड्रेशन हो सकता है। पका या अधपका अमरूद खाने से प्रेग्‍नेंसी में दांत में दर्द या दांत से जुड़ी कोई परेशानी भी हो सकती है।

chat bot
आपका साथी