Drink Water after Eating watermelon:क्या आपको तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए? जानिए सच्चाई

Drink Water after Eating watermelon तरबूज में 92 से 96 पर्सेंट तक पानी होता है अगर आप बॉडी को हाइड्रेट करने वाले तरबूज़ पर पानी का सेवन करेंगे तो आप बीमार हो सकते हैं। ज्यादा पानी वाले फ्रूट के साथ पानी का सेवन पाचन बिगाड़ सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:57 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:20 PM (IST)
Drink Water after Eating watermelon:क्या आपको तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए? जानिए सच्चाई
तरबूज का इस्तेमाल आप नाश्ते में कर सकते हैं, ये वज़न भी कंट्रोल रखता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी और उमस के मौसम में खुद को एनर्जेटिक और फ्रेश रखने के लिए तरबूज़ बेस्ट फ्रूट है। गर्मी में ठंडक पहुंचाने वाला यह फ्रूट पानी और पोषक तत्वो से भरपूर होता है, जो गर्मी में बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है। अक्सर घर में कहा जाता है कि खाने के बाद पानी का सेवन नहीं कीजिए, उसी तरह तरबूज़ खाकर भी पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। तरबूज में 92 से 96 पर्सेंट तक पानी होता है अगर आप बॉडी को हाइड्रेट करने वाले तरबूज़ पर पानी का सेवन करेंगे तो आप बीमार हो सकते हैं।

कुछ लोग तरबूज खाने के लिए पूरे साल इंतजार करते हैं। यह सुपर-पौष्टिक फल इतना स्वादिष्ट होता है कि एक ही समय में पेट भर देता है। तरबूज का इस्तेमाल आप नाश्ते में कर सकते हैं, ये वज़न भी कंट्रोल रखता है। तरबूज के बारे में एक मिथक हैं कि तरबूज खाने के तत्काल बाद पानी नहीं पीना चाहिए, आइए जानें क्या है सच्चाई।

पोषक तत्वों से भरपूर:

लाइकोपीन, एक कैरोटीनॉयड है जो तरबूज को लाल रंग देता है। यह एक प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट है, जिसमें जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ हैं। यह शरीर में मौजूद मुक्त-कणों से लड़ने के लिए जिम्मेदार है। यह कोशिकाओं की क्षति को रोकता है। तरबूज थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी -6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज, सेलेनियम, कोलीन, लाइकोपीन, और बीटाइन से भरपूर होता है।

फाइबर युक्त है:

इस फल में पोषक तत्वों के अलावा बहुत सारे फाइबर भी मौजूद होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू रखते हैं। यह स्वस्थ मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जाना जाता है और वज़न को कंट्रोल रखता है। इसमें अमीनो एसिड मौजूद रहता है जिसकी वजह से गर्मी में बच्चों को इसका अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। एक कटोरी तरबूज का सेवन करके दिल के रोगों से बचा जा सकता है।

तरबूज खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

बहुत से लोग मानते हैं कि तरबूज का सेवन करने के बाद पानी पीना पाचन को बिगाड़ सकता है। तरबूज जो पहले से ही पानी में समृद्ध है पाचन रस को पतला कर सकता है। जबकि कुछ का कहना है कि तरबूज में पानी और फ्रुक्टोज की उपस्थिति होती है जिसके कारण अधिक पानी की खपत से पाचन संक्रमण हो सकता है। इसलिए लोग सलाह देते हैं कि पानी या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ तरबूज नहीं खाना चाहिए।

एक्सपर्ट की सलाह

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी फल का सेवन करने के तुरंत बाद पानी पीना समझदारी का काम नहीं है। यह पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और आप इसका सेवन करके असहज महसूस कर सकते हैं। तरबूज पहले से ही पानी में समृद्ध है। इसमें चीनी, फाइबर मौजूद है जो हमारे पेट में मौजूद सूक्ष्मजीवियों को पेट की बीमारियों के लिए अग्रणी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट का विस्तार करने और उनको प्रभावित करने की अनुमति देते हैं।

कई अध्ययनों और उनके निष्कर्षों से पता चलता है कि तरबूज को पानी या किसी दूसरे भोजन के साथ नहीं खाना चाहिए। इस फल में मौजूद पोषक तत्व पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं जिससे अम्लता बढ़ जाती है। इसलिए तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना सबसे अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष

हालाँकि इस विषय में हमारे पास पर्याप्त प्रमाण मौजूद नहीं है, लेकिन बहुत से लोगों ने तरबूज के साथ पानी पीने के बाद बेचैनी या अम्लता का अनुभव किया है। आप गर्मी में मन भर के तरबूज खाएं लेकिन अकेले तरबूज का सेवन करें। उसके साथ पानी या और कुछ खाने से परहेज करें।

                      Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी