सर्दियों में लाल सब्जियां खाने से आएगा गोरापन और नहीं होंगे बीमार, फिट रहने में मिलेगी मदद

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Vegetables And Fruits For Winters : दुनियाभर के चिकित्‍सक फिट रहने के लिए लोगों को भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों के सेवन की सलाह देते हैं। हरी सब्जियां ह्यूमोग्‍लोबिन, विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा शरीर को देती हैं। इससे हमारा शरीर फिट और तुदुरुस्‍त रहता है। इन हरी सब्जियों की पोष्टिकता लाल सब्जियों के बिना अधूरी मानी जाती है। सर्दियों में अगर आप लाल सब्जियों और फलों का सेवन कर रहे हैं तो आप खुद को फिट रखने में कामयाब साबित हो रहे हैं। कई जानकार कहते हैं कि इनके सेवन से स्किन में चमक के साथ गोरापन भी बढ़ता है।

स्‍ट्रांग होती है बॉडी इम्‍यूनिटी

बड़ी संख्‍या में चिकित्‍सक और डाइटीशिन हरी सब्जियों की तरह लाल सब्जियों को भी शरीर को फिट रखने के लिए महत्‍वपूर्ण मानते हैं। खासकर लाल सब्जियां सर्दियों में शरीर को तंदुरुस्‍त रखने में मदद करती हैं। लाल सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स शरीर को बीमार या थकाऊ नहीं होने देते हैं। इसके अलावा शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम स्‍ट्रांग करने में लाल रंग की सब्जियां बेहद मददगार साबित होती हैं।

एंटी ऑक्‍सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा

चिकित्‍सक और जानकार मानते हैं कि जिन सब्जियों का रंग गहरा होता है उनमें मिनरल्‍स और विटामिंस की मात्रा उतनी ही ज्‍यादा होती है। सब्जियों के अलावा लाल रंग के फलों में भी एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें लाइकोपीन और एंथोक्‍यानिंस की अधिक मात्रा होने के कारण हृदय के रोगों से लड़ने में शरीर को ताकत मिलती है।

महिलाओं के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी

तमाम शोध और रिपोर्ट्स से यह बात सामने आई है कि गाढ़े रंग के फल और सब्जियों को खाने से महिलाओं को बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। चिकित्‍सक मानते हैं कि इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स के कारण महिलाओं को प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। ऐसे में लाल फलों और सब्जियों का सेवन महिलाओं के लिए ज्‍यादा जरूरी हो जाता है।

ये हैं लाल सब्जियां

सर्दियों में लाल सब्जियों के सेवन के लिए सबसे उपयुक्‍त है चुकंदर, गाजर, टमाटर, अनार और सेब। चुकंदर में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और नाइट्रेट शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। इसके अलावा चुकंदर ह्यूमोग्‍लोबिन की मात्रा में जबरदस्‍त इजाफा करता है। गाजर में लाइकोपीन, मैगनीज, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, फॉस्‍फोरस जैसे तमाम तरह के एंटीऑक्‍सीडेंटस होते जो शरीर को मजबूत बनाते हैं। इसी तरह टमाटर में भी सभी एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं।

ये लाल फल खाएं

सर्दियों में फलों के सेवन में सेब और अनार को अपनी डाइट में शामिल करना शरीर को तंदुरुस्‍त करना है। अनार को शरीर के लिए अमृत बताया गया है क्‍योंकि इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक रेड वाइन और ग्रीन टी के मुकाबले अनार में तीन गुना ज्‍यादा एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। इसी तरह सेब में भी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी जैसे कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.