Secrets To Good Sleep: बिस्तर पर देर रात तक नींद नहीं आती तो इन 6 तरीकों को अपनाएं

Secrets To Good Sleep तनाव आपकी नींद का सबसे बड़ा दुश्मन है। नकारात्मक सोच बेवजह का डर और चिंता आपके श्वसन तंत्र को उत्तेजित करती है जिसकी वजह से आपको नींद नहीं आती। अच्छी नींद के लिए इन प्राकृतिक उपायों को जरूर अपनाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 02:35 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 02:35 PM (IST)
Secrets To Good Sleep: बिस्तर पर देर रात तक नींद नहीं आती तो इन 6 तरीकों को अपनाएं
रात को नींद नहीं आती तो मोबाइल और टीवी की लाइट से परहेज़ करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Secrets To Good Sleep:अच्छी नींद सबसे बड़ा गॉड गिफ्ट है। हम दिन भर बेहत काम करते हैं, बॉडी में थकान भी रहती है लेकिन उसके बावजूद बिस्तर पर आते ही नींद छूमंतर हो जाती है। कभी आपने सोचा है कि पूरा दिन के बिजी शड्यूल के बावजूद भी आपको रात को नींद क्यों नहीं आती? नींद नहीं आने के कई कारण है जैसे कैफीन, निकोटीन का ज्यादा सेवन करना, किसी भी तरह की दवा का सेवन करना, लगातार काम करना, ऑफिस और घर के बीच तालमेल नहीं बैठना ऐसे कारण है जो आपको रात को सुकून से सोने नहीं देते।

तनाव आपकी नींद का सबसे बड़ा दुश्मन है। नकारात्मक सोच, बेवजह का डर और चिंता आपके श्वसन तंत्र को उत्तेजित करती है जिसकी वजह से आपको नींद नहीं आती। आप भी आधी रात तक जागते हैं और दिन तक सोते हैं तो हम आपको अच्छी नींद लाने के कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में बताते है, जिनकी मदद से आपको जल्दी नींद भी आएगी और आप एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे।

मोबाइल और टीवी की लाइट से बचें:

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे टीवी और मोबाइल की ब्लू लाइट से आपके दिमाग को दिन होने की संभावना लगती है, इससे मेलाटोनिन हॉरमोन अपना सही तरह से काम नहीं कर पाता। मेलाटोनिन हॉरमोन अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार है। सोने से दो घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल न करें, अगर आप इनका इस्तेमाल कर रहे हैं तो चश्मा लगाकर करें इससे लाइट का सीदा असर आपकी आंखों पर नहीं पड़ेगा।

रूम के दरवाज़े और खिड़कियां खोलें:

दिन के दौरान सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से आपकी सर्कैडियन रिदम को रेगुलेट किया जा सकता है। सर्कैडियम प्रणाली जिसे जैविक घड़ी भी कहा जाता है। ये प्राकृतिक दैनिक चक्र है जो आराम और गतिविधि के पैटर्न को नियंत्रित करता है। सर्केडियन रिदम लोगों को नियमित नींद और जागने के शेड्यूल को बनाए रखने में मदद करता है। आपको रोजाना सूरज की रौशनी जरूर लेनी चाहिए।

सोने का वक्त तय करें:

सोने और जागने का वक्त तय करें, खासकर छुट्टी की दिन भी बिस्तर पर सोते नहीं रहें। स्लीप साइकिल का पालन करें। रात में अच्छे से सोने के लिए दिन में न सोएं।

डिनर में रखें इन बातों का ख्याल:

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनके खाने से आपको नींद अच्छी आती है, लेकिन अच्छी नींद लाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से बचना भी जरूरी है। सोने से पहले यानि रात को ज्यादा खाना खाने से परहेज करें। सोने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर न सोएं, इससे आपको पेशाब के लिए बीच में उठना नहीं पड़ेगा।

रात को एक्सरसाइज नहीं करें:

व्यायाम आपको सोने में मदद करता है, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि आपको सोने से कुछ घंटे पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए इससे एड्रेनैलिन हॉर्मोन उत्तेजित हो जाता है और इससे आपको सोने में दिक्कत हो सकती है।

बेडरूम को रिलेक्सिंग बनाएं:

अपने बैडरूम को साफ रखें और सुनिश्चित करें कि आपकी बेडशीट और तकिए साफ रहें। आप बैडरूम को खूबसूरत रंगों और चित्रकला से सजाएं, जिन्हें देखकर आपको रिलेक्स फील होता हो। रात को लाइट मंदी रखें ताकि आपको सुकून की नींद आ सके। आपके बेड के गद्दे एकदम सही रखें, सबसे जरूरी सोते समय आरामदायक कपड़े पहनें। 

                         Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी