Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में हाइपरटेंशन को न लें हल्के में, बच्चे को हो सकता है ख़तरा

Pregnancy Tips प्रेग्नेंसी के दौरान कई बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ता है जिनमें से एक है हाइपरटेंशन भी है। मां को अगर प्रेग्नेंसी के दौरान हाइपरटेंशन हो जाए तो यह शिशु के लिए भी ख़तरनाक हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 04:50 PM (IST)
Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में हाइपरटेंशन को न लें हल्के में, बच्चे को हो सकता है ख़तरा
प्रेग्नेंसी में हाइपरटेंशन को न लें हल्के में, बच्चे को हो सकता है ख़तरा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Tips: किसी भी महिला के लिए मां बनने के खूबसूरत अहसास से ज़्यादा बड़ी चीज़ और कोई नहीं हो सकती। इस दौरान सभी महिलाएं कई दिक्कतों से गुज़रती हैं, लेकिन वे बच्चे के लिए सभी तकलीफें हस्ते हुए सहती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव की वजह से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की परेशानियां होती हैं, जिसके बारे में कभी बात नहीं की जाती। प्रेग्नेंसी के दौरान कई बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ता है, जिनमें से एक है हाइपरटेंशन। मां को अगर प्रेग्नेंसी के दौरान हाइपरटेंशन हो जाए, तो यह शिशु के लिए भी ख़तरनाक हो सकता है।

क्या है हाइपरटेंशन?

हाइपरटेंशन जिसे हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं, एक ऐसी स्थिति है, जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव सामान्य से थोड़ा तेज़ हो जाता है। सामान्य स्थिती में रक्त प्रवाह 120/80 से 140/90 के बीच रहता है, लेकिन जैसे ही ब्लड प्रेशर इससे ज़्यादा बढ़ने लगता है, तो ब्लड प्रेशर की समस्या शुरू हो जाती है। यही वजह है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ज़्यादा ख्याल रखने की ज़रूरत होती है।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

- लगातार सिरदर्द

- सीने में दर्द

- नज़र कमज़ोर होना

- सांस लेने में दिक्कत

- नाक से खून निकलना

हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करेंगी ये 5 चीज़ें

नारियल पानी: रोज़ सुबह नारियल पानी पिएं। इसमें खनिज और लवण की अच्छी मात्रा में होती है, जो धमनियों में रक्त प्रवाह के असंतुलन को ठीक करने में मदद करते हैं। आप नारियल पानी की जगह कच्चा नारियल भी खा सकते हैं।

लहसुन: लहसुन की एक कली लें और इसे एक चम्मच शहद के साथ खा लें। गर्भवती महिला के भोजन बनाने में भी लहसुन का उपयोग करें। लहसुन का इस्तेमाल कर आप अनियंत्रित रक्तचाप का इलाज कर सकते हैं। 

आंवला: दो चम्मच आंवले का रस को एक ग्लास साफ पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। आंवला का स्वाद खट्टा या फिर कड़वा भी लग सकता है, लेकिन इसमें, उच्च विटामिन-सी पाया जाता है, जिसका इस्तेमाल कर आप इस बीमारी को दूर कर सकती हैं।

मेथी: एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच मेथी के बीज डालकर, इसे रातभर के लिए भिगो कर रख दें। सुबह उठते ही खाली पेट इस पानी का पिएं। मेथी, विटामिन, खनिज, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होती है। इसके नियमित सेवन से आप हाइपरटेंशन पर नियंत्रण पा सकते हैं।

प्याज़ का रस: प्याज़ के रस को शहद के साथ अच्छी तरह मिलाकर पिएं। इसे आप दिन में दो वक्त सुबह और शाम बराबर मात्रा में पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी