Pregnancy Home Remedies: इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मतली और उल्टी की परेशानी

Pregnancy Home Remedies प्रेग्नेंसी के दौरान जी मचलना मतली और उल्टी की समस्या आम है। कई बार इस वजह से महिलाओं को खाने को देखकर भी मतली आने लगती है। साथ ही हर वक्त बैचेनी महसूस होती रहती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:41 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:01 AM (IST)
Pregnancy Home Remedies: इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मतली और उल्टी की परेशानी
इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मतली और उल्टी की परेशानी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Home Remedies: महिलाओं के लिए मां बनने का एहसास बेहद ख़ास होता है। हर महिला मां बनने के बाद खुद को पूरा समझती है, हालांकि मां बनना आसान काम नहीं है। प्रेग्नेंसी के 9 महीनों की परेशानी और फिर बच्चे के जन्म के बाद होने वाली दिक्कतों से गुज़रना एक औरत के लिए सबसे मुश्किल होता है। ख़ासतौर पर प्रेग्नेंसी के समय खुद का ख़्याल रखने की ज़रूरत पड़ती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान जी मचलना और उल्टी की समस्या आम है। कई बार इस वजह से महिलाओं को खाने को देखकर भी मतली आने लगती है। साथ ही हर वक्त बैचेनी महसूस होती रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो, तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप आसान घरेलू तरीके अपना सकती हैं।

1. अदरक

अदरक के एक टुकड़े को एक कप पानी में 10 मिनट तक उबालें। अब इसे छान लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको तरोताज़ा महसूस होगा। ध्यान रहे इसे ज़्यादा न पिएं।

2. नींबू और ज़ीरे का मिक्सचर

नींबू के रस में ज़ीरा और सेंधा नमक मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। अब इसे एक जार में रख लें। जब भी आपको उल्टी या मतली जैसा महसूस हो, तो इसे थोड़ा खा लें। इसके अलावा आप नींबू पानी भी पी सकती हैं।

3. लौंग वाली चाय

एक कप पानी में 2-3 लौंग डालकर 10 मिनट के लिए उबालें। इसे ठंडा होने पर छान लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर इसे चाय की तरह पी लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

4. पुदीना

पुदीने के कुछ पत्ते लें और इसे करीब एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसे छानने के बाद इसमें शहद मिलाकर पी लें। दिन में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. बादाम

बादाम में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करती है। ये आपका पाचन भी बेहतर करता है। रात में 10-12 बादाम पानी में भिगो दें और सुबह इसे खा लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी