Pollution Precautions: दिल्ली और आसपास के इलाकों में फिर बढ़ रहा है प्रदूषण, बचने के लिए करें ये 4 काम!

Pollution Precautions ज़्यादातर लोग अभी भी मास्क लगा रहे हैं लेकिन इससे महिलाएं बच्चे बुज़ुर्ग या फिर पुरुषों प्रदूषण से पूरी तरह नहीं बच सकते। इसलिए हम आज बात करेंगे कि बढ़ते हुए प्रदूषण से किस तरह बचा जा सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:03 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:03 PM (IST)
Pollution Precautions: दिल्ली और आसपास के इलाकों में फिर बढ़ रहा है प्रदूषण, बचने के लिए करें ये 4 काम!
दिल्ली और आसपास के इलाकों में फिर बढ़ रहा है प्रदूषण, बचने के लिए करें ये 4 काम!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pollution Precautions: हर साल इसी समय दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण तेज़ी से बढ़ने लगता है। इसके पीछे कई कारण हैं, देश की राजधानी में गाड़ियों और कारखानों का धुंआ तो है ही, साथ ही इस समय फसलों को जलाया भी जाता है, जिसकी वजह से हवा की गुणवत्ता जीवित प्राणियों के लिए ख़तरनाक स्तर पर पहुंच जाती है। लॉकडाउन की वजह से कुछ समय आसमान साफ तो रहा लेकिन इन महीनों में एक बार फिर प्रदूषण बढ़ने लगता है।

हालांकि, साल 2020 और फिर 2021 में कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन का एक फायदा ये हुआ कि कुछ महीनों के लिए ही सही लेकिन राजधानी की हवा बिल्कुल साफ और सांस लेने लायक हो गई। लेकिन, जैसे-जैसे सड़कों पर ट्रेफिक बढ़ना शुरू हुआ, कारखाने फिर खुल गए हैं, फसलों का जलाना भी शुरू हो गया, वैसे ही दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण भयानक स्थिति पर पहुंच गया।

हालांकि, ज़्यादातर लोग अभी भी मास्क लगा रहे हैं, लेकिन इससे या फिर घर पर ही रहने से दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में महिलाओं, बच्चों, बुज़ुर्गों या फिर पुरुषों प्रदूषण से पूरी तरह नहीं बच सकते। इसलिए, हम आज बात करेंगे, कि बढ़ते हुए प्रदूषण से किस तरह बचा जा सकता है।

प्रदूषण से बचने के लिए क्या करें

- जितना हो सके घर के अंदर ही रहें।

- इस दौरान घर से बाहर वर्कआउट न करें। आप घर पर या फिर जिम में वर्कआउट कर सकते हैं।

- बिना मास्क पहने घर से बाहर बिल्कुल न निकलें।

- सुबह जल्दी बाहर दौड़ने या किसी तरह की एक्सरसाइज़ के लिए न निकलें। सुबह 5-6 बजे सबसे ज़्यादा प्रदूषण रहता है।

- अगर बाहर का तापमान कम है या फिर ठंडी हवाएं चल रही हैं तो कोशिश करें कि बाहर न जाएं।

- कूड़े, घास, लकड़ी और प्लास्टिक को न जलाएं।

डाइट में भी करें बदलाव

एक संतुलित डाइट आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है और हवा में पाए जाने वाले टॉक्सिन्स से शरीर को लड़ने में मदद करती है। अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर और एंटी-इंफ्लामेट्री हों, साथ ही डिटॉक्स में मदद करे और इम्यूनिटी को बढ़ाए। खासतौर पर, खाने में विटामिन-सी को ज़रूर शामिल करें। आमला, अमरूद, नींबू, संतरे आदि में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है।

यहां तक कि विटामिन-ई भी एंटीऑक्सीडेंट्स का बड़ा स्रोत है। ये आपको सूरजमुखी के बीजों, बादाम, एवाकाडोज़, मूंगफली, ब्रैन ऑइल, सैलमन, पाइन नट्स, ब्राज़ील नट्स में मिलेगा। कोई भी खाना जो सांस से जुड़े अंगों को ठीक कर सकता है या आराम दे सकता है, उसे सप्ताह में कम से कम एक बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ग्रीन-टी, हर्बल चाय या काढ़ा (अदरक, काली मिर्च, लौंग, तुलसी), हल्दी दूध और अन्य प्राकृतिक एंटी-एलर्जी खाद्य पदार्थ मददगार साबित हो सकते हैं।

कितनी सुरक्षा करते हैं मास्क?

हालांकि, लोग कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क का पूरा उपयोग कर रहे हैं। यहां तक कि यह आपको प्रदूषण के हानिकारक कणों से भी काफी हद तक बचा सकता है। हालांकि, हर मास्क आपको प्रदूषण से नहीं बचाएगा। मास्क 95 और मास्क 99 लेने की सलाह दी जाती है और यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध भी होते हैं।

अपने घर/ऑफिस की हवा को कैसे साफ रखें?

प्रदूषण के सबसे प्रभावी समाधानों में से एक पौधे हैं, लेकिन दुख की बात है कि हम में से ज़्यादातर लोग स्कूल में पढ़ाए गई बातों को भूल गए हैं। अपने घरों या ऑफिस डेस्क पर छोटे-छोटे एलोवेरा या स्पाइडर प्लांट के पौधे लगाएं। ये आपके घर की हवा को काफी हद तर ताज़ा रखेंगे। इसके अलावा आप एयर-प्यूरीफायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। लेख में दिए गए उपायों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।

chat bot
आपका साथी