नकारात्मक विचार से बिगड़ रही है फिजियोलॉजी, जो बन सकती है बड़ी मुसीबत

कोरोना ही नहीं किसी की बीमारी को अपने ऊपर हावी न होने दें क्योंकि इससे हमारेे मेंटल लेवल पर असर पड़ता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही घातक हो सकता है। इसलिए इससे दूर रहने के इन तौर-तरीकों के अपनाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:55 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:55 AM (IST)
नकारात्मक विचार से बिगड़ रही है फिजियोलॉजी, जो बन सकती है बड़ी मुसीबत
हाथों से अपने नाक को पकड़े पुरुष

कोरोना के खौफ से इंसान लगातार तनाव और निगेटिव विचारों में जी रहा है। इसी के चलते उसकी फिजियोलॉजी बिगड़ रही है। इसका असर हॉर्मोन पर भी पड़ रहा है। खासतौर से पैंक्रियाज से निकलने वाले हॉर्मोन इंसुलिन पर प्रभाव अधिक है। जिससे अच्छे भले इंसान डायबिटीज के रोगी हो रहे हैं। विशेषज्ञों का दावा है कि धीरे-धीरे यही तनाव शरीर की बी और डी लिम्फोसाइट्स कोशिकाओं को कम करने लगता है। इसी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। सलाह दी जा रही है कि बीमारी को हावी न होने दें। क्योंकि इससे खून की जांचों में इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार कोशिकाएं कम मिल रही हैं या उनकी संख्या असंतुलित है। इससे दिक्कत खड़ी हो रही है।

खून में मिल रही गड़बड़ी

किसी भी इंसान के खून की जांच कराने पर 50 फीसदी गड़बड़ी मिल रही है। इसी तरह विभिन्न अंगों मसलन गुर्दा, लीवर में भी दिक्कत खड़ी हो रही है। इन अंगों की बीमारियों को बढ़ने में इम्यूनिटी का अहम रोल है। इससे एक साथ इंसान कई समस्याओं से घिर रहा है। 

इन चार चीज़ों को अपनाएं

किसी भी हाल में घबराने की जरूरत नहीं है।

खांसी और बुखार को हल्के में न लें।

डॉक्टर की सलाह पर इलाज शुरू करें।

इमरजेंसी में इलाज की तैयार करें। क्योंकि इस समय लापरवाही ही वायरस है और सावधानी वैक्सीन है।

ये चीज़ें भी हैं जरूरी

हंसना और हंसाना

हंसने से न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि नकारात्मक विचार भी दिमाग में नहीं आते। और तो और स्ट्रेस भी दूर होता है। कॉमेडी शोज और मूवीज़ देखें।  

खुद को बिजी रखें

बिजी रखने से मतलब है खुद की पसंद का काम करें। कोई शौक हो तो उस पर फोकस करें। टीवी देखें, नई-नई चीज़ें सीखें। इंटरनेट पर ज्यादा समय गुजारते हैं तो यहां ज्ञान का भंडार है। पॉजिटिव और अच्छी नॉलेज लेने की कोशिश करें।एक्टिविटीज जारी रखें

एक्टिविटीज कोई भी हो ये आपको तनाव और डिप्रेशन से दूर रखने का काम करती है। तो योग, प्राणायाम, बच्चों के साथ खेलना, कुकिंग, घर की साफ-सफाई जैसी एक्टिविटीज़ इस वक्त बेहद जरूरी कामों से एक है।

(अरूण गुप्ता, फिजीशियन से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी