18 - 44 एज ग्रूप के लिए ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट जरूरी नहीं, ऑनस्पॉट हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

नए नियम के मुताबिक 18 से 44 वर्ष के लोग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे और अप्वॉइंटमेंट ले सकेंगे। ये सुविधा फिलहाल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर दी जाएगी। देश में एक मई से 18 से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 08:14 AM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 08:14 AM (IST)
18 - 44 एज ग्रूप के लिए ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट जरूरी नहीं, ऑनस्पॉट हो सकेगा रजिस्ट्रेशन
वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैंपन को दर्शाती हुई तस्वीर

सरकार ने 18 से 44 वर्ष के लोगों के वैक्सीनेशन नियमों में बदलाव करके बड़ी राहत दी है। अब इस एज ग्रूप के लिए ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट की जरूरत नहीं। नए नियम के मुताबिक, ये लोग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे और अप्वॉइंटमेंट ले सकेंगे। ये सुविधा फिलहाल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर दी जाएगी। केंद्र ने ये नोटिफिकेशन सभी राज्यों को भेजा है और उनसे ऑन-साइट यानी मौके पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने को कहा है। यह राज्यों पर है कि वे अपने यहां ये सुविधा शुरू करते हैं या नहीं। देश में एक मई से 18 से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है।

वेस्टेज रोकने का किया फैसला

दरअसल, कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोग वैक्सीनेशन सेंटर नहीं पहुंच रहे थे। ऐसे में वैक्सीन वेस्टेज के मामले बढ़ रहे थे। इन रिपोर्ट्स के आधार पर ही केंद्र ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

वर्कप्लेस पर वैक्सीनेशन को दी जा चुकी है मंजूरी

इससे पहले, केंद्र सरकार ने वैक्सीननेशन पर एक कदम और बढ़ाते हुए निजी और सरकारी ऑफिसेज में इसकी मंजूरी दी थी। इसके मुताबिक, सरकारी और निजी ऑफिस में इंप्लाई के साथ उसके परिवार वालों को भी टीका लग सकेगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हो सके, इसके लिए कंपनियां अस्पतालों के जरिए सीधे निर्माता से वैक्सीन खरीद सकेंगी।

एक करोड़ से ज्यादा 18+ के लोगों को टीका

देश में अब तक। एक करोड़ से ज्यादा 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में अब तक एक करोड़ 6 लाख 21 हजार 235 डोज इस एज ग्रूप के लोगों को दी जा चुकी है। केंद्र सरकार के मुताबिक, भारत सरकार अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 21.80 करोड़ से ज्यादा। कोविड वैक्सीन की डोज मुहैया करा चुकी है।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी