Obesity & Hair Fall: मोटापा भी हेयर फॉल का कारण बन सकता है, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Obesity linked to Hair Fall टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी (टीएमडीयू) के शोधकर्ताओं के मुताबिक बाल झड़ने का एक कारण आपका मोटापा भी हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक समान्य डाइट लेने वालों की तुलना में वसायुक्त डाइट का सेवन करने वाले लोगों के बाल ज्यादा झड़ते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 02:53 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 02:53 PM (IST)
Obesity & Hair Fall: मोटापा भी हेयर फॉल का कारण बन सकता है, जानिए क्या कहती है रिसर्च
अध्ययन के मुताबिक मोटापे की वजह से बाल पतले होकर गिर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा तेजी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिससे निजात पाना थोड़ा मुश्किल काम है। मोटापा ना सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इसका असर बालों पर भी पड़ता है। आप जानते हैं बढ़ते मोटापा की वजह से आपके बाल कमज़ोर होकर तेजी से गिरने लगते हैं यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी (टीएमडीयू) के शोधकर्ताओं के मुताबिक बाल झड़ने का एक कारण आपका मोटापा भी हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने एक आणविक तंत्र का खुलासा किया है जिसमें यह बात सामने आई है कि मोटापा की वजह से बाल पतले हो सकते हैं। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने चूहों को शामिल किया जिसमें पाया कि वसायुक्त डाइट का सेवन करने वाले चूहों में सामान्य डाइट लेने वाले चूहों की तुलना में बालों के रोम के भीतर स्टेम सेल्स अलग व्यवहार करते हैं। स्टेम सेल्स में इंफ्लेमेटरी संकेतों के कारण ये अंतर पैदा हुआ जिसकी वजह से बाल पतले और झड़ने लगते हैं। ये आकर्षक आंकड़े मोटापे और अंगों की शिथिलता के बीच की जटिल कड़ी पर प्रकाश डालते हैं। अध्ययन के मुताबिक मोटापा दिल की बीमारी, शुगर और अन्य कई बीमारियों की जड़ है।

मोटापा किस तरह बालों के गिरने का कारण है:

शोधकर्ताओं के मुताबिक मोटापा हेयर फॉलिकल स्टेम सेल की कमी का कारण बनता है, जिससे हेयर फॉलिकल रिजनरेट नहीं हो पाते और बालों के रोम को नुकसान पहुंचता है। अध्ययन के मुख्य लेखक हिरोनोबु मोरीनागा कहते हैं वसायुक्त आहार हेयर फॉलिकल स्टेम सेल्स को कम करके बालों के पतले होने को तेज करता है।

बाल टूटने और रिजनरेट होने की प्रक्रिया:

आमतौर पर हेयर फॉलिकल्स स्टेम सेल्स (Hair follicle stem cells (HFSC) खुद ही बालों को जेनरेट कर देते हैं। बाल ऊपर से टूटते हैं और नीचे से स्टेम सेल्स नया बनाते रहते हैं। यह प्रक्रिया अपने आप लगातार चलती रहती है। उम्र के साथ-साथ HFSC में बाल रिजेनरेट की क्षमता घटती जाती है। इससे बाल पतले होने लगते हैं। हालांकि मोटापे से पीड़ित लोगों में भी androgenic alopecia का जोखिम ज्यादा रहता है। मोटापा के कारण बाल किस तरह पतले होने लगते हैं और यह किस तरह की प्रक्रिया से यह होता, इस बारे में जानकारी नहीं है। TMDU का उद्येश्य इसी प्रक्रिया का पता लगाना है। 

chat bot
आपका साथी